एनडीसी कोर्स जनवरी से : सिविल अधिकारियों के लिए फीस 20 लाख रुपये

964
NDC
File Photo. Credit : National Defence College

दिल्ली स्थित राष्ट्रीय रक्षा महाविद्यालय (National Defence College-एनडीसी) का 59 वां कोर्स जनवरी से नवम्बर 2019 तक चलेगा. कुल मिलकर 47 हफ्ते तक चलने वाले इस कोर्स के लिए विभिन्न नागरिक (civil) विभागों और मंत्रालय के अधिकारियों के लिये कुछ सीटें खाली हैं. कोर्स का मकसद, ऐसा समग्र नज़रिया मुहैया कराना है जिससे सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक परिदृश्य और खास तौर से उसके सुरक्षा से सम्बन्धित पहलुओं को समझा जा सके. देश के विभिन्न प्रान्तों, अलग अलग पृष्ठभूमि से और अलग अलग पेशे से जुड़े अधिकारियों में आपसी समझ विकसित करना भी इसका एक उद्देश्य है.

सैनिक ठिकानों का दौरा, अग्रिम मोर्चों और विदेश यात्रा के साथ देश के भीतरी हिस्सों में जाना कोर्स के पाठ्यक्रम का हिस्सा है. कोर्स के लिए कुछ शर्तें भी हैं. आवेदक आईएएस, आईपीएस या आईएफएस अधिकारी की सेवा का कार्यकाल कम से कम 14 साल का हो चुका हो और 1 जनवरी 2019 को उसकी आयु 50 साल से ऊपर न हो. आवेदक का शारीरिक और मानसिक स्तर पर स्वस्थ होना भी मुख्य शर्त है. केन्द्रीय नागरिक सेवाओं के निदेशक या वरिष्ठ उप सचिव स्तर या केंद्र में इसके समकक्ष वो अधिकारी भी कोर्स के लिए पात्रता रखते हैं जिन्हें नौकरी करते 16 साल हो चुके हैं और जिनके नीतिगत तरीके से संयुक्त सचिव स्तर तक के ओहदे तक पहुंचने की सम्भावना है.

इन अधिकारियों के लिए एनडीसी कोर्स की फीस 20 लाख रूपये है जिसमें 2 विदेश यात्राओं और देश में 5 यात्राओं का खर्च शामिल है.

Nomination Form: 59th NDC Course

http://ndc.nic.in/writereaddata/members/59th_ndc-course.pdf