सेनाध्यक्ष जनरल पांडे तीन दिन के लिए एलएसी के दुर्गम इलाकों के दौरे पर

35
जनरल मनोज पांडे
सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे पहली बार हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर अग्रिम मोर्चे के दौरे पर

सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे भारतीय सेना (indian army chief) की कमान सम्भालने के बाद पहली बार हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी – LAC) पर अग्रिम मोर्चे के दौरे पर हैं. तीन दिवसीय अपने इस दौरे में जनरल मनोज पांडे सीमा क्षेत्र सेना की चौकियों, विभिन्न ठिकानों आदि का निरीक्षण के साथ सुरक्षा तैयारियों का जायज़ा ले ररहे हैं. उनका मकसद यहां सेना की तमाम गतिविधियों और सेना से सम्बंधित परियोजनाओं की समीक्षा करना है.

जनरल मनोज पांडे
सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे अग्रिम मोर्चे के दौरे पर

तीन दिवसीय इस दौरे में जनरल मनोज पांडे (gen manoj pande) सेना के जवानों और अधिकारियों से मुलाक़ात करके उनके हालात खुद जान रहे हैं ताकि भविष्य की ज़रूरतों का पता भी लगाया जा सके और वर्तमान स्थिति का आकलन किया जा सके. अत्यधिक ऊंचाई वाले दुर्गम क्षेत्रों में सेना की समस्याएं और स्थानीय निवासियों से उनके संबंधों की गतिविधियों के बारे में भी वे जानकारी ले रहे हैं. क्षेत्र में सुरक्षा के वातावरण और विकास की दिशा में स्थानीय प्रशासन, केन्द्रीय पुलिस बलों और सेना के बीच तालमेल से उठाए जा रहे कदमों की उन्होंने तारीफ़ भी की. जनरल पांडे ने सीमा पर निगरानी रखने और सेना की गतिविधियों में आधुनिक तकनीक के इस्तेमाल पर भी संतोष ज़ाहिर किया.

जनरल मनोज पांडे
सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे अग्रिम मोर्चे के दौरे पर

जनरल पांडे सेना की परिचालन (army operation ) क्षमता की समीक्षा के तहत अत्यधिक ऊंचाई वाले दुर्गम पहाड़ों में सैनिकों की पर्वतारोहण क्षमता, कुशलता और उनके साधनों को भी देख रहे हैं.

जनरल मनोज पांडे
सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर अग्रिम मोर्चे के दौरे पर जवानों के साथ.