भारत ने इस तरह मनाया अपना 74 वां सेना दिवस

258
सेना दिवस
भारत के 74वें सेना दिवस के मौके पर सेना प्रमुख जनरल एम. एम. नरवणे ने भारतीय थल सेना में महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन देने की स्मृति में एक डाक टिकट भी जारी किया.

सेना दिवस के मौके पर भारत में अलग अलग स्थानों पर विभिन्न कार्यक्रम किये गये. भारत ने कल यानि शनिवार को सेना दिवस मनाया था. इस अवसर पर भारत की राजधानी दिल्ली के करिअप्पा परेड ग्राउंड में परेड आयोजित की गई जिसका सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने निरीक्षण किया.

सेना प्रमुख जनरल एम. एम. नरवणे ने भारतीय थल सेना में महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन देने की स्मृति में शनिवार को एक डाक टिकट भी जारी किया. सुप्रीम कोर्ट ने फरवरी 2020 में एक ऐतिहासिक फैसले में, भारत की केंद्र सरकार को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया था कि महिला शॉर्ट सर्विस कमीशन (एसएससी – SSC) अधिकारियों को भारतीय थल सेना में कमान पदस्थापन समेत स्थायी कमीशन दिया जाना चाहिए.

सेना दिवस
भारत के 74वें सेना दिवस के मौके पर सेना प्रमुख जनरल एम. एम. नरवणे ने भारतीय थल सेना में महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन देने की स्मृति में एक डाक टिकट भी जारी किया.

सेना दिवस के मौके पर सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे, वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी. आर. चौधरी और नौसेना प्रमुख एडमिरल आर. हरि कुमार ने इंडिया गेट के पास स्थित राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर श्रद्धांजलि दी. उन्होंने कहा, “कोविड महामारी के दौरान पड़ोसी देशों के साथ हमारा आपसी सहयोग और बढ़ा है. संयुक्त राष्ट्र के शांति अभियानों में भारतीय सेना का महत्वपूर्ण योगदान हमेशा रहा है. आज भी हमारे पांच हज़ार से ज्यादा सैनिक विभिन्न पीसकीपिंग मिशन में तैनात हैं और ये देश को अलग पहचान दे रहे हैं.”

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद:

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने संदेश में कहा कि देश सेना की सेवा के लिए आभारी है. राष्ट्रीय सुरक्षा सुनिश्चित करने में भारतीय सेना की अहम भूमिका रही है श्री कोविंद ने सेना दिवस पर मौजूदा और सेवानिवृत्त सैन्य कर्मियों को शुभकामनाएं दीं. उन्होंने कहा कि जवानों ने देश की सीमाओं की रक्षा करने और शांति बनाए रखने के दौरान पेशेवर रवैये, कुर्बानी और बहादुरी का परिचय दिया.

सेना दिवस
तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने सेना देवस के अवसर पर अमर जवान ज्योति पर वीरगति प्राप्त जवानों को श्रद्धासुमन अर्पित किए.

प्रधानमन्त्री का संदेश :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सेना दिवस पर भारतीय सेना की तारीफ़ की. पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके कहा – भारतीय सेना के जवान दुर्गम इलाकों में सेवाएं देते हैं और राष्ट्रीय आपदा समेत मानवीय संकट के दौरान नागरिकों की मदद के लिए आगे रहते हैं. विदेशों में शांति अभियानों के दौरान सेना के शानदार योगदान पर भारत को गर्व है.” श्री मोदी ने खासतौर से साहसी जवानों, सम्मानीय सेवानिवृत्त सैन्यकर्मियों और उनके परिवारों को सेना दिवस की शुभकामनाएं दीं. उन्होंने कहा कि भारतीय सेना को उसकी बहादुरी और पेशेवर रवैये के लिए जाना जाता है. राष्ट्रीय सुरक्षा में उसके अतुलनीय योगदान को शब्दों में बयान नहीं किया जा सकता.

सेना दिवस
तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने सेना देवस के अवसर पर नेशनल वार मेमोरियल पर वीरगति प्राप्त जवानों को श्रद्धासुमन अर्पित किए.

सेना दिवस :

सेना दिवस
भारत की राजधानी दिल्ली के करिअप्पा परेड ग्राउंड में आयोजित परेड का सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने निरीक्षण किया.
सेना दिवस
भारत की राजधानी दिल्ली के करिअप्पा परेड ग्राउंड में आयोजित परेड का सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने निरीक्षण किया.

फील्ड मार्शल के एम करिअप्पा के भारतीय सेना के पहले भारतीय कमांडर इन चीफ के रूप में कार्यभार संभालने की याद में भारत में हर साल 15 जनवरी को सेना दिवस मनाया जाता है. जनरल करियप्पा ने 1949 में भारतीय सेना के अंतिम शीर्ष ब्रिटिश कमांडर से यह पदभार ग्रहण किया था.