एनसीसी कैडेट्स के लिए बहुत कुछ है डीजीएनसीसी डिजिटल फोरम में

244
एनसीसी
NCC से जुड़ी गतिविधियों को एक ही मंच पर साझा करने के मकसद से डीजीएनसीसी डिजिटल फोरम की शुरुआत

भारत की सभी नेशनल कैडेट कोर (एनसीसी NCC) से जुड़ी गतिविधियों को एक ही मंच पर साझा करने के मकसद से डीजीएनसीसी डिजिटल फोरम की शुरुआत की गई है. कहा जा रहा है कि एनसीसी कैडेटों के लिए अन्य कैडेटों के साथ साथ आम लोगों के साथ उनके अनुभवों और सुझावों को साझा करने तथा प्रचारित करने में यह डिजिटल फोरम काफी उपयोगी साबित होगा.

भारत के रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार ने गुरुवार को नई दिल्ली् में डीजीएनसीसी डिजिटल फोरम की शुरुआत की. डॉ अजय कुमार ने कहा कि डीजीएनसीसी वेबसाइट पर स्थापित यह डिजिटल फोरम देशभर के राष्ट्रीय कैडेट कोर के लिए एनसीसी से जुड़ी विभिन्न गतिविधियों के बारे में उनके अनुभवों को साझा करने हेतु एक मंच प्रदान करेगा.

एनसीसी
डीजीएनसीसी डिजिटल फोरम

इस मौके पर रक्षा सचिव ने कहा कि यह फोरम एनसीसी कैडेटों को एनसीसी के प्रशिक्षण, समाज सेवा तथा सामुदायिक विकास और खेल एवं साहसिक गतिविधियों के साथ-साथ राष्ट्रीय सुरक्षा, राष्ट्रीय एकता तथा राष्ट्र निर्माण से संबंधित अन्य मुद्दों पर अपने अनुभवों, विचारों एवं सुझावों को साझा करने में भी मदद करेगा.

डॉ. अजय कुमार ने वैश्विक महामारी नोवेल कोरोना वायरस के संक्रमण से जंग में शुरू किए गये ‘योगदान अभियान’ के विभिन्न कार्यों को पूरा करके अग्रणी कोरोना योद्धाओं के रूप में सामने आये एक लाख से अधिक एनसीसी कैडेटों की तारीफ़ की. उन्होंने कहा कि एनसीसी अपने कैडेटों को आत्मानुशासन, धर्मनिरपेक्ष विचारों, भाई-चारे और नि:स्वार्थ सेवा की सोच से ओतप्रोत करता है. यह कैडेटों को जीवन के सभी क्षेत्रों में विशिष्टता हासिल करने के लिए प्रेरित करता है.

एनसीसी के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चोपड़ा और डीजीएनसीसी मुख्यालय के अन्य वरिष्ठ असैन्य एवं सैन्य अधिकारी भी इस मौके पर मौजूद थे.