आर्मी का ALH ध्रुव हेलिकॉप्टर रणजीत सागर डैम में क्रैश, दो हेलमेट, एक आई कार्ड मिला

239
ALH ध्रुव
ALH ध्रुव का मलबा

पठानकोट के पास मंगलवार को आर्मी का ALH ध्रुव हेलिकॉप्टर रणजीत सागर डैम में क्रैश हो गया है. 254 आर्मी एविएशन का यह हेलीकाप्टर ट्रेनिंग उड़ान पर था और इसके पायलट को कम ऊंचाई पर उड़ाने का प्रशिक्षण दिया जा रहा था. हादसे के बाद पायलट और को-पायलट की खोज की जा रही है. इनमें से एक लेफ़्टिनेंट कर्नल और एक कैप्टन है. हालांकि, पहले यह जानकारी मिली थी कि हादसे में दोनों सुरक्षित हैं. NDRF और पुलिस का रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है.

ALH ध्रुव
कठुआ के एसएसपी रमेश कोटवाल

बताया जाता है कि हेलिकॉप्टर डैम क्षेत्र में काफी नीचे उड़ रहा था. यह डैम पंजाब के सिंचाई विभाग ने रावी नदी पर बनाया है.

गौरतलब है कि रणजीत सागर डैम बार्डर पर जम्मू कश्मीर के कठुआ जिले और पंजाब के पठानकोट जिले के बीच स्थित है. कठुआ के एसएसपी रमेश कोटवाल के मुताबिक हेलिकॉप्टर के कुछ हिस्से पानी में तैरते पाए गए जिन्हें निकाल लिया गया है. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक मलबे से दो हेलमेट और एक अफसर का आई कार्ड भी प्राप्त हुए हैं.

ALH ध्रुव
सर्च आपरेशन

आर्मी की एविएशन स्क्वाड्रन के ध्रुव हेलिकॉप्टर ने मामून कैंट से सुबह 10:20 बजे उड़ान भरी थी. रणजीत सागर डैम के ऊपर हेलिकॉप्टर काफी नीचे उड़ान भर रहा था और वह क्रैश हो गया. पिछले 6 महीने में दूसरी बार स्वदेशी ध्रुव हेलिकॉप्टर क्रैश हुआ है. ध्रुव हेलीकॉप्टर को भारत में ही विकसित किया गया है. इसे हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) के लाइट कॉम्बेट हेलीकॉप्टर (LCH) प्रोजेक्ट के तहत तैयार किया गया है.