सीआरपीएफ के इम्फाल ग्रुप सेंटर में महिलाओं के लिए जिम

27
मणिपुर की राजधानी इम्फाल में लंगजिंग स्थित सीआरपीएफ के ग्रुप सेंटर में अत्याधुनिक जिम का उद्घाटन सीआरपीएफ परिवारों के कल्याण का काम करने वाले संगठन रीजनल सीआरपीएफ फैमिली वेलफेयर एसोसिएशन (आरसीडब्ल्यूए-RCWA) की अध्यक्ष डॉक्टर नंदिनी इलांगबम ने किया.

फिट इंडिया अभियान के तहत पूर्वोत्तर भारत के मणिपुर राज्य में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के परिवारों से सम्बन्धित महिलाओं के लिए अनूठी पहल की गई है. राजधानी इम्फाल में लंगजिंग स्थित सीआरपीएफ के ग्रुप सेंटर में अत्याधुनिक जिम बनाया गया है जिसका इस्तेमाल यहाँ रहने वाले सीआरपीएफ की महिला कार्मिक या कार्मिकों के परिवारों की महिलायें ही कर सकती हैं. जिम का उद्घाटन सीआरपीएफ परिवारों के कल्याण का काम करने वाले संगठन रीजनल सीआरपीएफ फैमिली वेलफेयर एसोसिएशन (आरसीडब्ल्यूए-RCWA) की अध्यक्ष डॉक्टर नंदिनी इलांगबम ने किया.

जिम का निरीक्षण करतीं डॉक्टर नंदिनी इलांगबम.

पेशे से मेडिकल डॉक्टर नंदिनी इलांगबम नाक, कान, गले (ENT) की विशेषज्ञ हैं और केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल में मुख्य चिकित्सा अधिकारी (CMO) भी रही हैं और वह इम्फाल स्थित ग्रुप सेंटर के उप महानिरीक्षक (डीआईजी) लोकेन्द्र सिंह की पत्नी हैं. इस अवसर पर मौजूद महिलाओं को संबोधित करते हुए डॉ. नंदिनी इलांगबम ने कहा कि फिटनेस हमेशा से हमारी संस्कृति का हिस्सा रहा है लेकिन आजकल इसे लेकर अवधारणा बदल रही है. कुछ दशक पहले तक की दिनचर्या में सामान्य व्यक्ति 8 से 10 किलोमीटर रोजाना चल लेता था चाहे वह साइकिल चलाये या दौड़ लगाये. उन्होंने कहा कि अब तकनीक के युग में शारीरिक गतिविधियाँ कम हो गई हैं और अब हम चलते कम ही हैं.

डॉ. नंदिनी इलांगबम ने लोगों को व्यायाम आदि गतिविधियों के प्रति रुझान बढ़ाने की गरज से कहा कि सफलता और तंदुरुस्ती का घर रिश्ता है. उन्होंने कहा, ” ज्यादातर कामयाब लोग फिट पायेंगे.” उन्होंने वहां उपस्थित महिलाओं से सेहतमंद रहने के लिए जिम की सुविधा का भरपूर फायदा उठाने और यहाँ रोज़ाना आने के लिए कहा.

इम्फाल में सीआरपीएफ ग्रुप सेंटर के डीआईजी आई. लोकेन्द्र सिंह भी इस मौके पर मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित थे. ये जिम सीआरपीएफ की 213 बटालियन के ग्रुप सेंटर में बैरक नम्बर 5 में बनाया गया है. डिप्टी कमान्डेंट नंसिता देवी और आरसीडब्ल्यूए की सभी सदस्य भी इस मौके पर मौजूद थीं.

फोटोग्राफी के गुर :

सीआरपीएफ के एक अन्य कार्यक्रम में फोटोग्राफर अनिल गाबा अधिकारियों के साथ,

इम्फाल में ही सीआरपीएफ के एक अन्य कार्यक्रम में जाने माने फोटोग्राफर अनिल गाबा ने अधिकारियों और जवानों को अपनी कला से रूबरू कराया. उन्होंने उन्हें अच्छे फोटो खींचने के गुर भी सिखाए. इस अवसर पर सीआरपीएफ के महानिरीक्षक (आईजी) अंशुमान यादव ने फोटोग्राफर अनिल गाबा का स्वागत किया और कार्यक्रम में शिरकत के लिए धन्यवाद भी दिया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here