सेना में महिला और पुरुष इंजीनियरों के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख बेहद करीब

67
भारतीय सेना
भारतीय सेना (सांकेतिक तस्वीर)

भारतीय सेना में शॉर्ट सर्विस कमीशन (एएससी – SSC ) के ज़रिये अधिकारी बनने के इच्छुक उन पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए ये ख़ास खबर है जो इंजीनियरिंग की फील्ड से ताल्लुक रखते हैं. सेना में इंजीनियरिंग स्नातकों के कुल मिलाकर ऐसी 191 वैकेंसी हैं जिनके लिए आवेदन की तारीख बेहद नजदीक है. इनमें से 175 पद पुरुषों के हैं. बाकी बचे 16 पदों में से 16 महिलाओं के लिए 2 पद मृत रक्षा कर्मी की विधवा के लिए आरक्षित हैं. इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की तारीख 6 अप्रैल है.

एसएससी टेक्निकल के 59वें कोर्स के लिए पुरुषों के 175 पद हैं वहीं महिला इंजीनियर के लिए 30 वें कोर्स के लिए मात्र 14 पद हैं, इन तमाम पदों के लिए 6 अप्रैल की दोपहर के बाद ऑनलाइन आवेदन बंद हो जाएंगे. वो भी आवेदन कर सकते हैं जो इंजीनियरिंग के अंतिम वर्ष के छात्र हैं लेकिन आवेदनकर्ताओं की उम्र 20 से 27 साल के बीच होनी चाहिए.

जिन फौजियों ने सेवा का दौरान प्राण गंवाए और अगर उनकी पत्नियां पहले से ही सेना में तैनात हैं, वे भी चाहें तो शॉर्ट सर्विस कमीशन (short service commission ) के लिए आवेदन कर सकती हैं. उनके लिए उम्र में छूट 35 साल तक हैं. ये उम्र 1 अक्टूबर 2022 तक के हिसाब से मानी जाएगी . ज्यादा विवरण के लिए और आवेदन के लिए सेना की वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in को देखें.