उत्तराखंड की IPS निहारिका की चंडीगढ़ में तैनाती…! कई DSP बदले

2297
आईपीएस अधिकारी निहारिका भट्ट
IPS Officer बन बचपन का सपना साकार करने वाली निहारिका. Photo Source/Niharika's Facebook wall

भारतीय पुलिस सेवा (IPS) की अधिकारी निहारिका भट्ट को चंडीगढ़ पुलिस में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (ASP) के तौर पर तैनात किया गया है. भारतीय पुलिस सेवा के 2015 बैच की निहारिका भट्ट उत्तराखंड कैडर की अधिकारी हैं जबकि चंडीगढ़ में पंजाब, हरियाणा या फिर संघशासित क्षेत्रों के कैडर (अरुणाचल, गोवा, मिज़ोरम, यूनियन टेरेटरी – AGMUT) वाले अधिकारी ही तैनात किये जा सकते हैं. इसलिए चंडीगढ़ पुलिस की आज जारी उस लिस्ट में आईपीएस निहारिका भट्ट का नाम होना थोड़ा कौतूहल पैदा करने वाला था जिसमें कुल मिलाकर 9 अफसरों के तबादलों के आदेश थे. बाकी 8 डीएसपी रैंक के अधिकारी हैं.

आईपीएस अधिकारी निहारिका भट्ट
आदेश पत्र
आईपीएस अधिकारी निहारिका भट्ट
पासिंग आउट परेड के दौरान निहारिका भट्ट. Photo Source/Niharika’s FB wall

निहारिका भट्ट को एएसपी के तौर पर तैनात किया गया है लेकिन वह चंडीगढ़ (दक्षिण) सब डिवीज़न की कमान सम्भालेंगी. असल में निहारिका अब से पहले तक उत्तराखंड कैडर की अधिकारी होने के नाते उत्तराखंड में तैनात थी. लेकिन विवाह के बाद उन्हें पति के कैडर को ज्वाइन करने के नियम का लाभ मिला और पिछले हफ्ते ही उनके कैडर परिवर्तन को मंजूरी मिली. उनके पति अर्जुन शर्मा भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी हैं और उनका AGMUT कैडर है लिहाज़ा निहारिका भट्ट के आवेदन को स्वीकार करते हुए उन्हें भी अग्मुत कैडर अलाट किया गया है. अर्जुन शर्मा चंडीगढ़ में सब डिवीज़न मजिस्ट्रेट (SDM) पूर्वी क्षेत्र हैं.

आईपीएस अधिकारी निहारिका भट्ट
निहारिका भट्ट के फेसबुक वाल से उनके विवाह के समय की फोटो. निहारिका के पति अर्जुन शर्मा आईएएस अफसर हैं. Photo Source/Niharika’s Facebook wall

चंडीगढ़ पुलिस में जिन और अधिकारियों के तबादले किये गये हैं उनमें एक और महिला अधिकारी डीएसपी हरजीत कौर हैं. निहारिका भट्ट के आने के बाद हरजीत कौर को दक्षिण से हटाकर चंडीगढ़ ईस्ट का SDPO बनाया गया है. वहीं DANIPS अधिकारी सतीश कुमार को ईस्ट से हटाकर डीएसपी (लाइंस, ट्रेनिंग और भर्ती) तैनात किया गया है. जसविंदर सिंह को ट्रैफिक पुलिस, अमरोआ सिंह को डीएसपी (ट्रैफिक, दक्षिण), DANIPS के पवन कुमार को डीएसपी, क्राइम और आपरेशंस, सुखराज कटवा को आर्थिक अपराध विंग और पुलिस नियंत्रण कक्ष (PCR) का डीएसपी तैनात किया गया है.

एक और DANIPS अफसर राजीव कुमार अम्बस्ता को मुख्यालय भेजा गया है. वहीं आरटीसी के डीएसपी चरणजीत सिंह को चंडीगढ़ यातायात पुलिस (पूर्व क्षेत्र) का प्रभार दिया गया है.

आईपीएस अधिकारी निहारिका भट्ट
घुमक्कडी भी हैं निहारिका….ऐसा उनके फेसबुक से झलकता है. Photo Source/Niharika’s FB wall
आईपीएस अधिकारी निहारिका भट्ट
Photo Source/ Niharika Bhatt’s FB Wall