राजीव गौबा कैबिनेट सचिव और अजय कुमार रक्षा सचिव होंगे

672
रक्षा सचिव अजय कुमार और कैबिनेट सचिव राजीव गौबा होंगे.

भारतीय प्रशासनिक सेवा के 1985 बैच के अधिकारी अजय कुमार अब भारत के रक्षा सचिव होंगे. अजय कुमार केरल कैडर के अधिकारी हैं और वह कल (23 अगस्त) रिटायर हो रहे वर्तमान रक्षा सचिव संजय मित्रा का स्थान लेंगे. वहीं एक और सूचना के मुताबिक भारत के वर्तमान गृह सचिव राजीव गौबा को सेवा विस्तार देते हुए सरकार ने कैबिनेट सचिव बनाया है. संजय मित्रा को इस ओहदे पर दो साल के लिए नियुक्त किया गया था जो जून में पूरे हो गये थे. सरकार ने तब उन्हें तीन और महीने का सेवा विस्तार दिया था.

अजय कुमार वर्तमान में सचिव (रक्षा उत्पादन) हैं. उनके रक्षा सचिव का पद सम्भालने पर ये कार्यभार सुभाष चंद्रा को सौपेंगे. 1986 बैच के कर्नाटक कैडर के आईएएस अधिकारी सुभाष चंद्रा भारत के नये रक्षा उत्पादन सचिव होंगे.

केन्द्रीय गृह सचिव राजीव गौबा को दो साल सेवा विस्तार देते हुए सरकार ने उन्हें कैबिनेट सचिवालय में नियुक्त किया है. भारतीय प्रशासनिक सेवा के 1982 बैच झारखण्ड कैडर के अधिकारी राजीव गौबा भारत के सबसे बड़े अफसरशाह का ओहदा सम्भालने से पहले कैबिनेट सचिवालय में विशेष कार्य अधिकारी (ओएसडी) के पद पर रहेंगे. राजीव गौबा का नाम उन गिने चुने अधिकारियों की फेहरिस्त में है जिन्होंने जम्मू कश्मीर राज्य के पुनर्गठन में बेहद सक्रिय भूमिका निभाई.

एक आधिकारिक सूचना के मुताबिक़ राजीव गौबा 30 अगस्त को कैबिनेट सचिव का कार्यभार संभालेंगे. वर्ष 2015 से अभी इस पद पर वरिष्ठतम आईएएस अधिकारी पीके सिन्हा हैं जिन्हें बार बार सेवा विस्तार दिया गया है.

भारत में वरिष्ठ अधिकारियों के तबादले और नियुक्ति के इसी सिलसिले के बीच एक अन्य अधिकारी, 1985 बैच के ही आईएएस ब्रिज कुमार अग्रवाल को लोकपाल सचिव नियुक्त किया गया है. श्री अग्रवाल हिमाचल प्रदेश कैडर के आईएएस अधिकारी हैं.