आईपीएस एसएन प्रधान एनसीबी के और अतुल एनडीआरएफ के महानिदेशक बने

784
एस एन प्रधान
भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी एसएन प्रधान (बाएं) और अतुल करवाल

भारतीय पुलिस सेवा के झारखंड कैडर के अधिकारी एस एन प्रधान को स्वापक नियंत्रण ब्यूरो (narcotics control bureau) का महानिदेशक बना दिया गया है. हालांकि वह इससे पहले भी राष्ट्रीय आपदा कार्रवाई बल (ndrf ) के प्रमुख होते हुए एनसीबी के महानिदेशक का अतिरिक्त कार्यभार सम्भाले हुए थे. अब एस एन प्रधान को प्रतिनियुक्ति पर एनसीबी भेजा गया है और उनको पूरी तरह से एनसीबी का प्रमुख बना दिया गया है. मूल रूप से ओडिशा के रहने वाले श्री प्रधान 1988 बैच के आईपीएस हैं.

श्री प्रधान की नियुक्ति संबंधी आदेश के मुताबिक़ यदि कोई बदलाव न हुआ तो एस एन प्रधान ( s n pradhan ) अपनी सेवानिवृत्ति के दिन यानि 31 अगस्त 2024 तक एनसीबी के महानिदेशक बने रहेंगे. दिल्ली पुलिस के कमिश्नर बनाये जाने से पहले, गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना एनसीबी के चीफ थे. उनके स्थानांतरण के बाद से खाली हुई जगह पर किसी अधिकारी को तैनात नहीं किया गया था बल्कि श्री प्रधान को अतिरिक्त ज़िम्मेदारी सौंपी गई थी.

इससे पहले भारत सरकार की कैबिनेट नियुक्ति समिति (एसीसी – appointment committee of cabinet) ने 1988 बैच के गुजरात कैडर के ही अधिकारी अतुल करवाल (atul karwal ) को एनडीआरएफ को महानिदेशक नियुक्त करने को हरी झंडी दी थी.