चंडीगढ़ से लौटे संजय बेनीवाल प्रसेप्शन मैनेजमेंट व मीडिया सेल के स्पेशल कमिश्नर

17
संजय बेनीवाल
संजय बेनीवाल बने प्रसेप्शन मैनेजमेंट व मीडिया सेल के स्पेशल कमिश्नर.

चंडीगढ़ के पुलिस प्रमुख के ओहदे पर तीन साल बिताकर दिल्ली लौटे संजय बेनीवाल को राजधानी दिल्ली की पुलिस की छवि के प्रबन्धन की, मीडिया पर नज़र रखने और तालमेल बढ़ाने की ज़िम्मेदारी सौंपी गई है. दिल्ली पुलिस में 32 अधिकारियों के तबादले और नई तैनाती के आदेश कल जारी हुए हैं.

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार के गृह मंत्रालय के सचिव स्तरीय अधिकारी के दस्तखत वाली दिल्ली पुलिस अधिकारियों की जारी तबादला व तैनाती सूची में सबसे पहला नाम भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस – IPS ) संजय बेनीवाल का है. एजीएमयूटी कैडर के 1989 बैच के आईपीएस संजय बेनीवाल को स्पेशल कमिश्नर (प्रसेप्शन मैनेजमेंट व मीडिया सैल – perception management and media cell ) बनाया गया है. दिल्ली पुलिस में विशेष आयुक्त स्तर पर इस तरह का ओहदा पहली बार सृजित किया गया है या सुनने में आया है.

Police Officers Transfer List

संजय बेनीवाल के अलावा दिल्ली पुलिस के 31 और अधिकारियों के तबादले या नई नियुक्ति के आदेश हुए है. इनमें आईपीएस मीनू चौधरी को यातायात पुलिस से हटा कर दक्षिण दिल्ली रेंज का संयुक्त आयुक्त ( joint commissioner ) बनाया गया है. उनके स्थान पर 1996 बैच के आईपीएस मनीष अग्रवाल को ट्रैफिक पुलिस में तैनात किया गया है. मनीष अग्रवाल ज्वाइंट कमिश्नर के तौर पर अब तक राष्ट्रपति भवन की सुरक्षा का ज़िम्मा सम्भाल रहे थे. अभी तक सुप्रीम कोर्ट की सुरक्षा का प्रभार देख रहे डीसीपी (DCP ) कुमार ज्ञानेश को दिल्ली पुलिस अकादमी का उप निदेशक तैनात किया गया है.

हाल ही में तरक्की पाकर सहायक पुलिस आयुक्त (एसीपी-ACP) से एडीशनल डीसीपी बनाए गए 2011 बैच के दानिप्स (DANIPS ) अधिकारी उमाशंकर को बाहरी उत्तरी जिले में डीसीपी -2 तैनात किया गया है जबकि उनके ही बैच की तनु शर्मा को एडीशनल डीसीपी के तौर पर कमिश्नर सचिवालय में ही रखा गया है. वे यहीं पर एसीपी थीं.