मार्शल एमएसजी मेनन भारतीय वायु सेना के प्रशासनिक मामलों के प्रभारी अधिकारी नियुक्त

69
Air Marshal MSG Menon

वायु सेना के मुख्यालय में महानिदेशक (कार्य एवं औपचारिक) के पद पर तैनात एयर मार्शल एमएसजी मेनन ने अब भारतीय वायु सेना के वायु प्रभारी-अधिकारी प्रशासन के रूप में पदभार सम्भाला है. प्रशासनिक कार्यों में महारत रखने वाले मार्शल मेनन विशिष्ट सेवा मेडल (वीएसएम) से सम्मानित हैं.

कालीकट विश्वविद्यालय से विज्ञान में स्नातक एयर मार्शल एमएसजी मेनन दिसंबर, 1982 में भारतीय वायु सेना की प्रशासनिक शाखा से जुड़े थे. उन्होंने कॉलेज ऑफ एयर वारफेयर से उच्च वायु कमान पाठ्यक्रम पूरा किया. मार्शल मेनन डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन और प्रतिष्ठित नेशनल डिफेंस कॉलेज के पूर्व विद्यार्थी हैं.

एयर मार्शल एमएसजी मेनन एक कैट ‘एवाईई AYE’ हवाई यातायात नियंत्रक हैं और उन्होंने एक प्रमुख फ्लाइंग स्टेशन में एक परिचालनरत रडार यूनिट की कमान संभाली है. उन्होंने एक प्रमुख एएफ स्टेशन में मुख्य प्रशासनिक अधिकारी और नेशनल डिफेंस यूनिवर्सिटी में निदेशक की नियुक्तियों की व्यवस्था की है. मार्शल मेनन कोयम्बटूर के एयर फोर्स एडमिनिस्ट्रेटिव कॉलेज में कमांडेंट रहे हैं और उन्होंने मुख्य निदेशक परिचालन (हवाई यातायात सेवाएं) के रूप में भी अपनी सेवाएं दी हैं. एयर वाइस मार्शल के पद पर पदोन्नति होने पर उन्होंने वायु स्टाफ के सहायक प्रमुख (संगठन एवं औपचारिक) और वायु स्टाफ के सहायक प्रमुख (एएफ कार्य) की नियुक्ति की व्यवस्था की थी.

उन्हें भारत के राष्ट्रपति ने वर्ष 2016 में विशिष्ट सेवा मेडल (वीएसएम) से सम्मानित किया था. उनका विवाह श्रीमती लक्ष्मी मेनन से हुआ और उनकी एक बेटी है जोकि एक सूक्ष्म जीवविज्ञानी हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here