सीडीएस रावत ने वायु रक्षा कमान प्रस्ताव 6 माह में बनाने का आदेश दिया

80
जनरल बिपिन रावत

भारत के रक्षा स्टाफ (सीडीएस) के प्रमुख के तौर पर काम संभालने के तुरंत बाद जनरल बिपिन रावत ने मुख्यालय एकीकृत रक्षा कर्मचारी (मुख्यालय आईडीएस) के महत्वपूर्ण अधिकारियों के साथ एक बैठक की. उन्होंने सभी को नये साल की बधाई दी और समयबद्ध तरीके से अंतर-सेवा तालमेल और सामंजस्य बढ़ाने के लिए ब्रांच प्रमुखों से सिफारिश करने का निर्देश दिया. ये बैठक दरअसल कल ही हुई थी और कल ही सीडीएस रावत ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाक़ात भी की थी.

रक्षा मंत्रालय की एक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक़ सीडीएस जनरल रावत ने 30 जून तक वायु रक्षा कमान बनाने का प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया. उन्होंने इसी साल 30 जून और 31 दिसंबर तक तालमेल के निष्पादन के लिए प्राथमिकताओं को भी निर्धारित किया. सामंजस्य और तालमेल के लिए चिन्हित कुछ क्षेत्रों में साझा लॉजिस्टिक्स सपोर्ट पूल बनाने है, जहां दो या उससे अधिक सेवाओं की उपस्थिति है.

जनरल रावत ने सामान्य कार्य प्रणाली पर जोर देते हुए निर्देश दिया कि सेना के तीनों अंगों और तटरक्षक से परामर्श किया जाना चाहिए और समय से उनके विचारों को प्राप्त किया जाना चाहिए. यद्यपि निर्णय संसाधनों के अधिकतम उपयोग को सुनिश्चित करने के लिए जाएंगे, निष्फल रस्मी गतिविधियों में कमी की जाएगी, क्योंकि उनमें मानव शक्ति लगती है.

सीडीएस ने जोर देकर कहा कि सभी को वांछित परिणाम प्राप्त करने और नये स्वस्थ विचार के साथ काम करना चाहिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here