आईपीएस अधिकारी प्रवीर रंजन चंडीगढ़ के नये डीजीपी होंगे

938
प्रवीर रंजन
प्रवीर रंजन (फाइल फोटो)

भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी प्रवीर रंजन को संघ शासित क्षेत्र चंडीगढ़ का पुलिस महानिदेशक नियुक्त किया गया है. श्री रंजन वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी संजय बेनीवाल का स्थान लेंगे. उनकी नई तैनाती के सम्बन्ध में भारत सरकार के गृह मंत्रालय की तरफ से आज जारी आदेश में कहा गया है कि श्री बेनीवाल की नई नियुक्ति के बारे में अलग से ऑर्डर जारी किया जाएगा.

भारतीय पुलिस सेवा के एजीएमयूटी कैडर के 1993 बैच के अधिकारी प्रवीर रंजन अभी तक दिल्ली पुलिस में स्पेशल कमिश्नर के ओहदे पर हैं. वह कब नया कार्यभार सम्भालेंगे, अभी ये स्पष्ट नहीं है.

प्रवीर रंजन
प्रवीर रंजन चंडीगढ़ के पुलिस महानिदेशक बनाए गए हैं.

संजय बेनीवाल ने जून 2018 में ट्राय सिटी चंडीगढ़ के पुलिस प्रमुख का कार्यभार सम्भाला था. वह भी एजीएमयूटी कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं और 1989 बैच के हैं.

भारत के केंद्र शासित क्षेत्रों में से एक चंडीगढ़ का अलग से अहम स्थान है. अपराध और ट्रैफिक के मामले में कई स्थानों से बेहतर चंडीगढ़ को सिटी ब्यूटीफुल भी कहा जाता है. भारत के आधुनिकतम शहरों में से एक चंडीगढ़ की एक ख़ासियत इसका दो राज्यों (हरियाणा और पंजाब) की राजधानी होना भी है. तीन तीन सरकारों वाले इस शहर की संवेदनशीलता भी इस मामले में है. वैसे यहाँ का प्रशासक पंजाब का राज्यपाल होता है लेकिन व्यवहारिक तौर पर प्रशासक का सलाहकार ही यहाँ का शासन चलाता है. वह सलाहाकार केंद्र सरकार की तरफ से तैनात यूटी कैडर का वरिष्ठ आईएएस अधिकारी होता है.