अपनी जान जोखिम में डाल दारोगा ने डूबते दिव्यांग को बचाया, अब सम्मान और इनाम मिल रहा है

142
उत्तर प्रदेश पुलिस
डूबते शख्स को बचाने (दाएं) के बाद सब इन्स्पेक्टर आशीष कुमार

उत्तर प्रदेश पुलिस के एक सब इन्स्पेक्टर ने डूबते एक शख्स की जान बचाकर एक परिवार को तबाह होने से बचाया बल्कि अपने साथ साथ खाकी वर्दी का भी सम्मान बढ़ाया है. पहले अलीगढ़ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) कलानिधि नैथानी ने और अब राज्य के पुलिस महानिदेशक ने पुरस्कार और सम्मान पत्र देने का एलान किया है. अपनी जान की परवाह न करके किसी अनजान को बचाने वाला ये सब इन्स्पेक्टर हैं आशीष कुमार जो अलीगढ के दादों थाने में तैनात हैं.

मुश्किल हालात में तुरंत दिखाई गई हिम्मत, फुर्ती और सूझबूझ की असली कहानी के किरदार सब इंस्पेक्टर आशीष कुमार से जुड़ी घटना हाल ही में गंगा दशहरे के मौके की है जब गंग नहर पर पवित्र स्नान, पूजा अर्चना और दान पुण्य के इरादे से काफी लोग आये हुए थे. सब इंस्पेक्टर आशीष कुमार की ड्यूटी वहीं के हालात पर नजर रखने और व्यवस्था को सुचारू बनाये रखने की थी. अचानक उन्हें वहां शोर सुनाई दिया. नहर में कोई डूब रहा था और लोग मदद के लिए पुकार रहे थे लेकिन ऐसा कोई भी ना था जो डूबते को बचा सके.

उत्तर प्रदेश पुलिस
सब इन्स्पेक्टर आशीष कुमार भीगी वर्दी को धोते हुए.

सब इन्स्पेक्टर आशीष दौड़कर नहर के किनारे पहुंचे और डूबते शख्स की हालत देख बिना पल भर की देरी किये वर्दी समेत नहर में कूद गये और पानी के बहाव के साथ डूबते जा रहे शख्स को नहर के पानी से बाहर खींच लाये. सब इंस्पेक्टर आशीष ने जिस शख्स की जान बचाई वो 35 वर्षीय एक दिव्यांग व्यक्ति है.

नहर के कीचड़ भरे पानी से सने सब इंस्पेक्टर वहीं पास के हैंडपंप के नीचे बैठे और किसी शख्स ने हैंडपंप चलाया ताकि उनके बदन और वर्दी से कीचड़ साफ़ हो सके. इसके साथ साथ सब इंस्पेक्टर के पानी में कूदकर डूबते की जान बचाने का किसी ने मोबाइल फोन से वीडियो बना लिया जो वायरल हो गया. वर्दी समेत हैंडपंप के नीचे बैठ नहाते सब इन्स्पेक्टर का वीडियो कौतूहल का विषय बन गया और उसकी असलियत जाने के चक्कर में वीडियो वायरल होता चला गया.

उत्तर प्रदेश पुलिस
उत्तर प्रदेश पुलिस के सब इन्स्पेक्टर आशीष कुमार

यही नही खुद अलीगढ़ के एसएसपी कलानिधि नैथानी ने सब इंस्पेक्टर आशीष कुमार के इस बहादुरी और सूझबूझ भरे काम की तारीफ़ करते हुए इसे ट्वीट किया. उन्होंने सब इंस्पेक्टर आशीष कुमार का उस डूबते शख्स को बचाने का वीडियो भी अटैच किया. साथ ही तुरंत सम्मान और 25000 रुपये की धनराशि भी इनाम के तौर पर देने का एलान किया. एसएसपी नैथानी का कहना था कि ये साहसिक काम है जिससे पुलिस की छवि को बेहतर करने में भी मदद मिलती है. हम ऐसे हिम्मत वाले काम करने वाले पुलिसकर्मियों को सम्मानित करते रहेंगे.

एक तरफ एसएसपी ने सम्मानित किया तो साथ ही यूपी पुलिस के डीजी ने भी अलीगढ़ के दादों थाने के सब इंस्पेक्टर आशीष कुमार को सम्मान पत्र के साथ 50000 रुपये की धनराशि पुरस्कार स्वरूप देने का एलान किया है. उत्तर प्रदेश सरकार ने भी सब इंस्पेक्टर आशीष को पुरस्कार देना का एलान किया है.

असल में आशीष कुमार को तैरने की प्रैक्टिस नहीं थी. बचपन में उन्होंने ज़रूर सीखा था. वही आज किसी की जान बचाने में काम आया. इसलिए भी लोग इसमें सब इंस्पेक्टर का साहस देख रहे हैं.