राजस्थान पुलिस हुई हाइटेक, सोशल मीडिया से करेगी जनता से संवाद

365
राजस्थान पुलिस
हाइटेक राजस्थान पुलिस

जयपुर. राजस्थान पुलिस ने जनता के साथ सूचनाओं के आदान-प्रदान एवं पुलिस सूचना तंत्र को अधिक मजबूत बनाने के लिए फेसबुक, ट्विटर एवं इन्स्टाग्राम पर सक्रियता प्रारम्भ कर दी है. पुलिस महानिदेशक ओ.पी. गल्होत्रा ने बताया कि अब आम जनता राजस्थान पुलिस के साथ सोशल मीडिया के माध्यम से भी आवश्यक जानकारियों का आदान-प्रदान कर सकेगी. उन्होंने बताया कि जनता राजस्थान पुलिस को आवश्यक सूचनाओं का आदान-प्रदान ‘ट्विटर एट पुलिस राजस्थान’ तथा ‘फेसबुक एट पुलिस राजस्थान’ पर एवं फोटोग्राफ को ‘इंस्टाग्राम एट पुलिस राजस्थान’ पर कर सकती है.

गल्होत्रा ने विश्वास जताया कि सोशल मीडिया पर राजस्थान पुलिस की मौजूदगी से इसकी पहुंच बढ़ेगी और सोशल मीडिया पर पूछे गए सवाल-जवाब से एवं प्रतिक्रियाओं से राजस्थान पुलिस का आमजन से संवाद बढ़ेगा. उन्होंने बताया कि इससे पुलिस के प्रति आमजन का विश्वास भी बढ़ेगा.

पुलिस महानिदेशक ने बताया कि वैश्विक एवं केन्द्रीय स्तर पर अनेक पुलिस संस्थानों द्वारा सोशल मीडिया का प्रभावी उपयोग किया जा रहा है. उन्होंने प्रदेश की सभी पुलिस इकाइयों को सोशल मीडिया पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के साथ ही सोशल मीडिया पर सक्रिय रहने के भी निर्देश दिए हैं.

उन्होंने कहा कि आपराधिक गतिविधियों की जांच के साथ ही खुफिया जानकारी जुटाने में भी सोशल मीडिया का बेहतर उपयोग किया जा सकता है.