पुलिस सड़कों के गड्ढे भरे, जनता की मदद ले और तस्वीरें शेयर करें

344
उप राज्यपाल किरण बेदी का आदेश मिलते ही ट्रैफिक पुलिस ने काम भी शुरु कर दिया.

केन्द्रशासित प्रदेश पुदुचेर्री की उपराज्यपाल और भारत की पहली महिला आईपीएस अधिकारी किरण बेदी ने पुदुचेर्री पुलिस से कहा है कि वो सड़कों के गड्ढों पर ध्यान दें इससे न सिर्फ उन्हें लोगों की सराहना मिलेगी बल्कि सड़क दुर्घटनाएं भी कम होंगी और साथ उन दुर्घटनाओं की वजह से बढ़ने वाला पुलिस का काम भी घटेगा. यातायात व्यवस्था पर शुरू से ही दिलचस्पी रखने वाली किरण बेदी का मानना है कि सड़कों पर गड्ढों का पता लगाना, उनको भरवाना और इसमें जनता की भी मदद लेना जैसा काम पुलिस अच्छे तरीके से कर सकती है.

उपराज्यपाल किरण बेदी ने पुलिस को कहा है कि सड़कों के गड्ढों का पता लगाएं. उनको मलबे से भरवाए और उन पर सफेदी से निशान लगाये. लोग ये सब देखेंगे और तारीफ भी करेंगे. ऐसा करते हुए फोटोग्राफ भी खिंचवाएं और इन्हें शेयर भी करें. इन गड्ढों को लेकिन पुलिस नज़रन्दाज़ न करे.

ट्रैफिक पुलिस से उप राज्यपाल किरण बेदी की अपील.

किरण बेदी ने पुलिस को परिवार के तौर पर सम्बोधित करते हुए ये संदेश दिया है जिसकी शुरुआत होती है, ‘माय डियर पुलिस फैमिली’ से. उन्होंने कहा कि ऐसा करके हम अपना वो वक्त बचा सकते हैं जो दुर्घटना की एफआईआर लिखने में, उनकी जांच करने में, मेडिकल रिपोर्ट बनवाने में लगाते हैं. यही नहीं इसके बाद केस चलने पर अदालतों में हाजिरी से भी बचेंगे.

उप राज्यपाल किरण बेदी ने सड़क सुरक्षा बढ़ाने के लिए भी कहा. उन्होंने कहा कि ऐसा करके के लिए पुलिस सबसे अच्छी स्थिति में है और ठीक तरीके से करना भी चाहिए. ये हमारा फर्ज़ भी है और इस काम को करने में एक दिन की भी देरी न करें क्यूंकि आने वाली बरसात को देखते हुए सड़कों पर गड्ढे बढ़ने वाले हैं. उन्होंने इस मामले में पुलिस को सतर्क रहने और वक्त से पहले काम करने की नसीहत दी है. किरण बेदी ने पुलिस अधिकारियों से कहा है कि ड्यूटी शुरू होते समय और बाद में की जाने वाली ‘रोल कॉल’ (Role call) के वक्त भी इस बात को बार बार बताया जाये.

किरण बेदी ने आम जनता से भी इस मामले में जागरूक रहते हुए पुलिस को सूचित करने के लिए कहा है. ये सूचना पुलिस नियंत्रण कक्ष को या फोन नम्बर 1031 पर दी जा सकती है. उन्होंने पुदुचेर्री पुलिस से नगर निगम और अन्य एजेंसियों के, अवैध रूप से लगे बैनर और होर्डिंग आदि हटाने के, अभियान में मदद करने को भी कहा है.