ड्यूटी निभाते हुए जान कुरबान कर गये पुलिसकर्मियों को पूरे मुल्क ने याद किया

60
पुलिस स्मृति दिवस
दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने पुलिस स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित किया.

पूरे भारत में पुलिस शहीद स्मारकों पर इकट्ठा हुए पुलिसकर्मियों ने गुरुवार (21 अक्टूबर 2021) को अपने उन तमाम साथियों को फिर से याद किया जो ड्यूटी करते हुए इस दुनिया को अलविदा कह गये. हर साल की तरह इस साल भी उन पुलिसकर्मियों के लिए स्मृति कार्यक्रम किये गये, पुलिस परम्परा के मुताबिक़ पुष्पांजलि अर्पित की गई. इस दौरान उन तमाम पुलिसकर्मियों के नाम पढ़े गये जो बीते एक साल के अरसे के दौरान अपने बल और परिवार को हमेशा के लिए छोड़ एक अनजान दुनिया में प्रवास कर गये. इस साल 377 पुलिस कर्मियों ने ड्यूटी के दौरान प्राण गंवाए.

राजधानी दिल्ली समेत तमाम राज्यों की राजधानियों और ज़िला स्तर पर ऐसे स्मृति कार्यक्रम किये गये. इनमें राज्यों की पुलिस, केन्द्रीय पुलिस संगठनों के जवानों और अधिकारियों के अलावा नागरिक प्रशासन के अधिकारियों नें भी हिस्सा लिया. जगह जगह रिटायर्ड पुलिस अधिकारी भी भी अपने बिछड़े साथियों को श्रद्धांजलि देने के लिए पुलिस स्मारकों पर पहुंचे.

पुलिस स्मृति दिवस
दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने पुलिस स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की.

राजधानी दिल्ली में किंग्सवे कैम्प स्थित पुलिस लाइंस ग्राउंड स्मृति दिवस परेड का आयोजन किया गया. यहां दिल्ली पुलिस के कमिश्नर राकेश अस्थाना ने पुलिस स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित किया. उन्होंने 377 पुलिसकर्मियों की उस फेहरिस्त में से दिल्ली पुलिस के उन 6 पुलिसवालों के नाम पढ़े जो जिन्होंने फ़र्ज़ निभाते हुए अपनी जान गंवाई. उन पुलिसकर्मियों को याद करते और उनके लिए प्रार्थना करते हुए 2 मिनट का मौन धारण किया गया.

चंडीगढ़ में सेक्टर 17 पुलिस स्टेशन के मैदान में स्मृति दिवस परेड आयोजित की गई. यहां उन दो पुलिसकर्मियों, सब इंस्पेक्टर सुखबीर सिंह और सहायक सब इंस्पेक्टर रमेश चन्द को याद किया गया जिन्होंने वैश्विक महामारी कोविड 19 संक्रमण के दौरान कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए ड्यूटी के दौरान हादसों में प्राण में गंवाए. चण्डीगढ़ में पुलिस शहीद स्मारक पर पुलिस महानिदेशक प्रवीर रंजन और अन्य पुलिस अधिकारियों ने पुष्पांजलि अर्पित की. यहां शहीद साथियों को याद करते हुए पुलिसकर्मियों ने दो मिनट का मौन रखा.

पुलिस स्मृति दिवस
चण्डीगढ़ में पुलिस शहीद स्मारक पर पुलिस महानिदेशक प्रवीर रंजन और अन्य पुलिस अधिकारियों ने पुष्पांजलि अर्पित की.

पंजाब में मोहाली में सेक्टर 76 में ज़िला प्रशासन परिसर (district administration complex) में आयोजित पुलिस स्मृति दिवस कार्यक्रम में ज़िला प्रशासन की प्रमुख के तौर पर उपायुक्त (deputy commissioner) ईशा कालिया, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (SSP) नवजोत सिंह महाल और न्यायिक मजिस्ट्रेट मुकेश कुमार सिंह ने शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित की.

लखनऊ में ‘पुलिस स्मृति दिवस’ 2021 के अवसर पर उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक मुकुल गोयल द्वारा शहीद पुलिसकर्मियों के परिजनों से मुलाकात की गई.

पुलिस स्मृति दिवस
उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक मुकुल गोयल ने शहीद पुलिसकर्मियों के परिजनों से मुलाकात की.

एक सितम्बर 2020 से 31 अगस्त 2021 तक मध्यप्रदेश के 15 पुलिस अधिकारियों/कर्मचारियों ने अपनी प्राणाहुति देकर देशभक्ति-जनसेवा के ध्येय को पूरा किया है. पुलिस स्मृति दिवस के मौके पर लाल परेड ग्राउंड स्थित शहीद स्मारक पर राज्यपाल मंगूभाई पटेल, गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा जी सहित वरिष्ठ अधिकारियों ने पुष्पचक्र चढ़ाकर श्रद्धांजलि अर्पित की.

पुलिस स्मृति दिवस
मध्य प्रदेश में वीरगति को प्राप्त पुलिस कर्मियों को नमन.