कश्मीर में एनसीसी के कैम्प में खूब जोश दिखाई दिया

11
एनसीसी
राष्ट्रीय कैडेट कोर का सालाना कैम्प

भारत के केंद्र शासित क्षेत्र जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में राष्ट्रीय कैडेट कोर (national cadet corps -ncc एनसीसी) का सालाना कैम्प जोश खरोश के साथ सम्पन्न हुआ. ये कैम्प एक हफ्ते चला था जिसमें एनसीसी के 110 कैडेट्स ने हिस्सा लिया था. कैडेट्स ने इस दौरान विभिन्न तरह के सैन्य अभ्यास जैसी गतिविधियों का करीब से अनुभव प्राप्त किया और इस दौरान भारतीय सेना के अधिकारियों से सम्पर्क में रहे.

एनसीसी
राष्ट्रीय कैडेट कोर का सालाना कैम्प

कुपवाड़ा के हंदवारा में एनसीसी का ये कैम्प 16 अक्टूबर को शुरू हुआ और 22 अक्टूबर को इसका समापन हुआ. हंदवारा एनसीसी कैम्प में जिन 110 कैडेट्स ने हिस्सा लिया वे उड़ी (uri ), कुपवाड़ा , हंदवारा , लंगाते , सोपोर , पत्तन , बांदीपोरा और बारामुला के स्कूल और कॉलेज के छात्र थे. जम्मू कश्मीर स्थित भारतीय सेना की चिनार कोर (15 corps) ने एक ट्वीट में एनसीसी कैम्प की तस्वीरें शेयर करते हुए ये जानकारी दी है.

एनसीसी
सेना के साथ अभ्यास करते एनसीसी कैडेट्स

इससे पहले कुपवाड़ा में नियन्त्रण रेखा के पास करनाह (karnah) में राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) का एक संयुक्त कैम्प आयोजित किया गया था. एनसीसी बारामुला की 3 जे एंड के बटालियन के इस शिविर में 100 लड़कों और 50 लड़कियों ने हिस्सा लिया था. तंगधार में एनसीसी का ये कैम्प 29 सितंबर को शुरू हुआ था जो 5 अक्टूबर तक चला था. एनसीसी के इन कैम्प में विभिन्न तरह की पीटी ड्रिल, रॉक क्लाइम्बिंग, ट्रेकिंग आदि के अलावा हथियार चलाने का भी प्रशिक्षण दिया जाता है जिसे लेकर नौजवानों में खूब उत्साह देखा जाता है. विभिन्न प्रकार के मुकाबलों के साथ साथ खेल गतिविधियां भी इन कैम्प में करायी जाती हैं.

सेना के साथ मिलकर आयोजित किये जाने वाले एनसीसी के ये कैम्प युवाओं में देश भक्ति की भावना को मज़बूत करने के साथ सेना के बारे में जानकारियाँ बढ़ाता है, वहीँ सेना में शामिल होने के लिए रुझान में भी इजाफा करता है.