ये हैं सिंध पुलिस में तैनात एक गुमनाम हीरो जिसे बड़े अफसर भी सैल्यूट कर रहे हैं

61
पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस का जलता हुआ विमान और इनसेट में सिंध पुलिस का जवान.

पाकिस्तान के सिंध प्रांत की पुलिस में तैनात एक गुमनाम जवान की तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही हैं और साथ ही हर कोई उसकी सलामती की दुआ कर रहा है. अब अस्पताल में भर्ती ये जवान पाकिस्तान के व्यवसायिक शहर कराची पुलिस की उस टीम में शामिल था जो शुरू शुरू में यात्री विमान हादसे के बाद राहत और बचाव के काम के लिए घटनास्थल पर पहुंची जोकि एक रिहायशी इलाका है.

पुलिस का हीरो :

पाकिस्तान के एक पुलिस अधिकारी फरहान खान ने मॉडल मेडिकल सेंटर में इलाज के लिए भर्ती कराए गये इस जवान को सिंध पुलिस का एक गुमनाम हीरो बताया है. उन्होंने इस सिपाही की कर्तव्यपरायणता की तारीफ करते हुए उसकी तस्वीरें भीं ट्वीट की हैं. फरहान खान ने बताया है कि शुक्रवार को पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस के विमान के हादसे वाली जगह पर सबसे पहले पहुँचने वाले इस सिपाही ने लगातार कई घंटे तक चले बचाव और तलाशी अभियान में हिस्सा लिया. यही नहीं इस जवान ने खतरनाक बने जानलेवा हालात की भी परवाह नहीं की और तब तक इस काम में जुटा रहा जब तक दम घुटने से गिरा नहीं.

सिंध पुलिस का वह गुमनाम जवान हास्पिटल में है.

यूँ हुआ हादसा :

पाकिस्तान के लाहौर हवाई अड्डे से पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस का ये A320 एयरबस विमान (PK8303) शुक्रवार की दोपहर 1 बजे कराची के लिए रवाना हुआ था. कराची एयरपोर्ट पर लैंडिंग से ठीक पहले ये विमान पास के रिहायशी इलाके जिन्ना गार्डन मॉडल कॉलोनी में गिरा. विमान के गिरने से चार मकान भी ध्वस्त हो गये. घनी आबादी वाली ये जगह हवाई अड्डे से सिर्फ 3.2 किलोमीटर दूर है. हादसे का कारण, लैंडिंग से कुछ देर पहले विमान में आई तकनीकी खराबी थी जिसके बारे में पायलट ने एयर ट्रैफिक कंट्रोल को सूचित भी किया था. विमान में 91 यात्री और चालक दल के 8 सदस्य सवार थे.

इस भीषण विमान हादसे में मारे गए काफी लोगों के शव समाचार लिखे जाने तक यहाँ से निकले गये. क्रेश हुआ विमान मकानों में गिरा था लिहाज़ा वहां की आबादी का भी जान माल का नुकसान हुआ है. विमान में सवार पाकिस्तान की सेना के एक युवा अधिकारी मेजर साहिबज़ादा शहरयार फज़ल की भी इस हादसे में मृत्यु हुई है. पाकिस्तान के सिंध प्रांत के सूचना मंत्री नासिर हुसैन शाह ने बताया है कि पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस के इस भीषण विमान हादसे में कम से कम दो लोगों के बचने की संभावना है. इनमें से एक पाकिस्तान के बैंक ऑफ़ पंजाब के अध्यक्ष ज़फ़र मसूद हैं. उनको इलाज के लिए गुलशन-ए-जौहर अस्पताल में भर्ती किया गया है. सिंध के मुख्यमंत्री मुराद अली शाह ने अस्पताल में ज़फ़र मसूद से मुलाकात की है.

पाकिस्तान की सेना के युवा अधिकारी मेजर साहिबज़ादा शहरयार फज़ल.

ऐसी होगी जांच :

पाकिस्तान के प्रधानमन्त्री इमरान खान ने हादसे की गहन जांच के आदेश किये हैं. ये जांच सीधे मंत्रालय के अधिकारियों की देखरेख में विशेषज्ञों की टीम करेगी. जैसा कि पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) के सीईओ (CEO) अरशद मलिक ने बताया कि जांच की खास बात ये कि इसमें पकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस या विमानन का कोई अधिकारी शामिल नहीं किया जाएगा. उन्होंने कहा कि जांच बेहद गहराई से की जायेगी और इसके हर पहलू की जांच करके इसके नतीजे सार्वजनिक किये जायेंगे.

नरेंद्र मोदी ने शोक जताया :

भारत के प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी ने इस हादसे पर दुःख व्यक्त किया है. अपने ट्वीट संदेश में प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी ने मृतकों के शोक संतप्त परिवार वालों को सांत्वना व्यक्त की और घायलों के जल्द ठीक होने की कामना की है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here