किरण बेदी की बैठक : सभी थानों के एसएचओ और सब इंस्पेक्टर ट्रैफिक चालान काटेंगे

472
किरण बेदी
उपराज्यपाल किरण बेदी पुलिस अधिकारियों को निर्देश देती हुईं.

यातायात पुलिस अधिकारियों की कमी से जूझ रहे केन्द्रशासित प्रदेश पुदुचेरी में अब सभी थानों के प्रभारियों (एसएचओ) और उपनिरीक्षकों (सब इंस्पेक्टर) को वाहन चालकों का चालान काटने के साथ मौके पर ही जुर्माना वसूलने के अधिकार दिए गये हैं. ये फैसला हाल ही में उपराज्यपाल किरण बेदी की पुलिस अधिकारियों के साथ हुई बैठक में लिया गया. उम्मीद की जा रही है इससे पुदुचेरी में यातायात नियमों का पालन करवाने में पुलिस को मदद मिल सकेगी.

किरण बेदी
उपराज्यपाल किरण बेदी की पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक.

थाने में तैनात पुलिस अधिकारियों को भी चालान करने के काम में लगाने की बाबत पूछे गये रक्षक न्यूज़ डॉट इन के एक सवाल के जवाब में श्रीमती बेदी का कहना था, ‘ हां, हमारे पास लोगों की कमी है और क्यूंकि मसला बढ़ता जा रहा है, इसलिये सबको काम करना होगा और अपनी ज़िम्मेदारी निभानी होगी’.

यातायात व्यवस्था में प्रयोगों और इस विषय में अपनी रुचि विशेष के कारण हमेशा देश विदेश में चर्चित रहीं भारत की पहली महिला आईपीएस किरण बेदी ने अधिकारियों के साथ पुदुचेरी की यातायात व्यवस्था की समीक्षा की थी जिसमें ये बात उभरकर सामने आई कि नियम तोड़ने वाले वाहन चालकों पर जुर्माना के लिए जितने अधिकारियों की ज़रूरत है उतने है नहीं. बैठक में पुदुचेरी की पुलिस महानिदेशक सुंदरी नन्दा सहित अनेक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी भी मौजूद थे.

अब नई व्यवस्था लागू होने के बाद, चालान करने वाले अधिकारियों और नकद जुर्माना वसूलने वाले स्पॉट की संख्या 14 से बढ़कर 87 हो गई है. इससे न सिर्फ सड़कों पर यातायात नियम तोड़ने वाले ज्यादा लोगों के पकड़े जाने में बल्कि अनुशासन बनाने में भी मदद मिलेगी.