इंटरपोल के नये अध्यक्ष का चुनाव नवम्बर में दुबई में होगा

447
इंटरपोल
मेंग होंग्वेई. (File Photo)

अपने ही देश पहुँचने पर गिरफ्तार किये गये चीन के पुलिस अधिकारी और मंत्री मेंग होंगवेई के इंटरपोल के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद अब खाली पद पर नये अध्यक्ष का फैसला दुबई में अगले महीने इंटरपोल की आमसभा में चुनाव के दौरान होगा. तब तक के लिए दक्षिण कोरिया के किम जोंग यांग को कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया है. किम जोंग यांग इंटरपोल के उपाध्यक्ष हैं और इंटरपोल के संविधान के मुताबिक़ अध्यक्ष की गैर मौजूदगी में उपाध्यक्ष ही अध्यक्ष के अधिकारों का इस्तेमाल करता है.

इंटरपोल
मेंग होंग्वेई का इस्तीफा.

इंटरपोल की तरफ से मीडिया के लिए जारी बयान के मुताबिक़ इंटरपोल की 87 वीं आम सभा (जनरल असेम्बली) 18 से 21 नवम्बर को संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी दुबई में होनी है जिसमें नये अध्यक्ष का चुनाव होगा और जिसका कार्यकाल दो साल यानि 2020 तक होगा. बयान के मुताबिक इंटरपोल सेक्रेटरी जनरल जुरगेन स्टाक के नेतृत्व में इंटरपोल का महासचिवालय और दुनियाभर में फैले उसके राष्ट्रीय केन्द्रीय ब्यूरो उन सभी एजेंसियों की मदद पर अपना ध्यान केन्द्रित किये हुए हैं जो अपने देश की सीमाओं की सुरक्षा, अपने नागरिकों की सुरक्षा, अपराधों की रोकथाम और विवेचना, आतंकवाद की रोकथाम और विश्व शान्ति के काम में लगी हुई हैं.

इस बीच चीन ने स्पष्ट कर दिया है कि 2004 से आंतरिक जन सुरक्षा मंत्री मेंग होंगवेई को भ्रष्टाचार के मामले में गिरफ्तार किया गया है. वहीं एक चर्चा ये भी है मेंग होंगवेई की गिरफ्तारी के पीछे की असली वजह राजनीतिक है.

उल्लेखनीय है कि फ्रांस के लियोन स्थित इंटरपोल मुख्यालय से अपने देश पहुंचे मेंग होंगवेई को हिरासत में ले लिया गया था. 64 वर्षीय मेंग होंगवेई के लापता होने की जानकारी उनकी पत्नी ने तब सार्वजनिक की थी जब वह फ्रांस से 29 सितम्बर को हवाई जहाज़ में सवार हुए लेकिन चीन नहीं पहुंचे. मेंग होंगवेई और उनकी पत्नी लियोन में ही रह रहे थे. कई दिन तक उनके पास पति की खबर नहीं थी.

इंटरपोल
इंटरपोल का मुख्यालय.

मेंग की पत्नी ने पति की जान को खतरा बताते हुए इस बात का भी खुलासा किया था कि मेंग ने उन्हें जो आखिरी संदेश मोबाइल फोन से भेजा उसमें खंजर का ‘इमोजी’ (आकृति) था. इसी आधार पर पति के किसी मुसीबत में घिरे होने की आशंका ज़ाहिर की थी. मेंग की पत्नी अभी भी वहीँ हैं.

मेंग होंगवेई 2016 में, 192 सदस्यों वाली दुनिया भर की पुलिस के सबसे बड़े संगठन के अध्यक्ष बने थे और उनका कार्यकाल 2020 तक था. इंटरपोल के 95 बरसों के इतिहास में मेंग होंगवेई, इसका अध्यक्ष बनने वाले पहले चीनी नागरिक हैं और शायद वह ही इसके पहले ऐसे अध्यक्ष भी, जिन्हें गिरफ्तार किया गया.