दिल्ली पुलिस के दो सिपाहियों की बहादुरी की चर्चा है आजकल

196
दिल्ली पुलिस
दिल्ली पुलिस का सिपाही राकेश

वैश्विक महामारी कोविड 19 की दूसरी और बेहद खतरनाक लहर की चुनौतियों के बीच जब अजनबियों को छूना तो दूर उनके नजदीक जाना भी जानलेवा संक्रमण को न्यौता देना है और ऐसे में अपनी जान हथेली पर रख शातिर अपराधियों को धर दबोचने वाले दिल्ली पुलिस के दो सिपाहियों के कारनामे चर्चा का विषय क्यूँ न बनेंगे. कोविड 19 की मार झेल रही राजधानी दिल्ली ऐसे ही तो हिम्मत वाले सिपाहियों के कारनामे की गवाह बनी.

दिल्ली पुलिस के इन सिपाहियों के नाम हैं राकेश और अश्वनी. खुद दिल्ली पुलिस के कमिश्नर एस एन श्रीवास्तव ने सिपाही अश्वनी आर राकेश की बहादुरी की चर्चा करते हुए सोशल मीडिया पर उनकी तसवीरें जारी हैं. ये वो तस्वीरें जब दोनों घायल सिपाहियों को घटना के बाद उपचार के लिए अस्पताल में लाया गया था. 30 मई के एक ट्वीट में पुलिस कमिश्नर एस एन श्रीवास्तव ने पश्चिम दिल्ली में तैनात राकेश का ब्यौरा दिया है.

राकेश की हिम्मत :

दिल्ली पुलिस का सिपाही राकेश उस टीम का हिस्सा था जो नशे की तस्करी करने वालों की धरपकड़ वाले ऑपरेशन में निकली थी. नशे के ये सौदागर दो विदेशी थे जो हेरोइन जैसा खतरनाक नशीला पदार्थ बेचने की फिराक में थे. सिपाही राकेश को उनसे हेरोइन खरीदने के लिए ग्राहक बनाकर भेजा गया था. सौदेबाज़ी के दौरान तस्करों को शक हो गया और इसी दौरान किसी ने राकेश के पीठ पीछे से चाकू घोंप दिया. बुरी तरह घायल होने के बावजूद राकेश ने साहस और बहादुरी का परिचय देते हुए तब तक दबोचे रखा जब तक कि पुलिस दल के बाकी सदस्य नहीं पहुचे. राकेश के इस कारनामे से न सिर्फ नशे के सौदागर क़ानून के हत्थे चढ़े बल्कि राकेश साथी पुलिस कर्मियों के लिए प्रेरणा का स्त्रोत भी बना.

हौसला अश्वनी का :

दिल्ली पुलिस
दिल्ली पुलिस का सिपाही अश्वनी

राजधानी दिल्ली के उत्तर पश्चिम पुलिस जिले में तैनात सिपाही अश्वनी ने उन झपटमारों को रंगे हाथ दबोचने में कोई कोर कसर नहीं रखी जो सुबह से एक के बाद एक चार वारदात कर चुके थे. मोटर साइकिल सवार इस अपराधियों को हर कीमत पर दबोचने की कोशिश में अश्वनी को चोट भी लग गई. यहाँ तक की उनकी बायें टांग की हड्डी भी टूट गई.

दिल्ली पुलिस
दिल्ली पुलिस का सिपाही अश्वनी

सिपाही अश्वनी की तेज़ तर्रारी और कर्तव्यनिष्ठा की तमाम अधिकारीयों ने सराहना की है. अस्पताल में उपचार करवा रहे सिपाही अश्वनी से मिलने वरिष्ठ पुलिस अधिकारी भी पहुंचे. प्रशंसा और इनाम की अनुशंसा के हकदार अश्वनी के बारे में उत्तर पश्चिम जिला पुलिस उपायुक्त ने ट्वीट किया जिसे रीट्वीट करते हुए पुलिस आयुक्त एस एन श्रीवास्तव ने टिप्पणी में कहा है, ” सिपाही अश्वनी उन बड़ी संख्या वाले प्रेरित पुलिसकर्मियों की नुमायन्दगी करता है जो पोषित मूल्यों की हर कीमत पर की रक्षा करते हैं’.