दिल्ली होम गार्ड्स की रिटायरमेंट उम्र 50 से बढ़ाकर 60 साल करने की तैयारी

468
दिल्ली होम गार्ड्स
दिल्ली होम गार्ड्स की फोटो दिल्ली सरकार की आधिकारिक वेबसाइट से.

दिल्ली पुलिस समेत कई विभागों में तैनात किये जाने वाले दिल्ली होम गार्ड्स की रिटायरमेंट की उम्र 50 साल से बढ़ाकर 60 साल करने की तैयारी है. इसके लिए होम गार्ड्स रूल्स 2008 में बदलाव करने को दिल्ली सरकार की कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल की अध्यक्षता में मंगलवार को दिल्ली में हुई कैबिनेट की बैठक में होम गार्ड्स की सेवानिवृति की आयु में विस्तार सम्बन्धी प्रस्ताव को मंजूरी दी गई. इसका लाभ उन जवानों को भी मिलेगा जिन्हें 50 साल की उम्र में विभाग छोड़ना पड़ा. ऐसे जवान दिल्ली होम गार्ड्स को फिर से तैनाती मिल सकती है. होम गार्ड्स की सेवानिवृति की उम्र पहले 60 साल ही होती थी लेकिन दस साल पहले यानि 2008 इसे घटाकर 50 साल किया गया था.

दिल्ली होम गार्ड्स में 10 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती का प्रावधान है लेकिन फिलहाल इसमें लगभग 4 हज़ार की ही नफरी है. सरकार ने, सिद्धांतत: बाकी 6 हजार पदों को भी भरने का निर्णय लिया है.

दिल्ली होम गार्ड्स में पक्की नौकरी नहीं होती. इसके जवानों को स्वयंसेवी (वालंटियर) माना जाता है और उन्हें दैनिक भत्ता मिलता है. अभी तक के प्रावधान के मुताबिक़ 50 साल की उम्र तक ही इसमें वालंटियर्स को तैनाती मिलती थी. इन जवानों को दिल्ली पुलिस के अलावा शिक्षा, स्वास्थ्य और परिवहन जैसे विभागों में तैनात किया जाता है.