आईपीएस रजनी कान्त मिश्रा BSF और एसएस देसवाल SSB के प्रमुख

1074
SSB
एसएस देसवाल

सशस्त्र सीमा बल (SSB) के महानिदेशक रजनी कान्त मिश्रा को सीमा सुरक्षा बल (BSF) का मुखिया बनाया गया है और उनकी जगह एसएस देसवाल SSB के महानिदेशक बनाये गये हैं. भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के 1984 बैच के उत्तर प्रदेश कैडर के अधिकारी रजनी कान्त मिश्र को केके शर्मा की जगह दी गई है जो 30 सितम्बर को रिटायर होंगे. केके शर्मा भारतीय पुलिस सेवा के 1982 बैच (राजस्थान कैडर) के अधिकारी हैं.

SSB
रजनी कान्त मिश्रा

हैरानी की बात है कि आईपीएस रजनी कान्त मिश्रा सीमा सुरक्षा बल के प्रमुख के तौर पर सिर्फ 11 महीने ही रहेंगे क्यूंकि 31 अगस्त 2019 उनकी सेवानिवृति की तारीख है. दिलचस्प ये है कि रजनी कान्त शर्मा की जगह हरियाणा कैडर के जिन IPS अधिकारी एसएस देसवाल की एसएसबी (SSB) में नियुक्ति की गई है वो अभी तक सीमा सुरक्षा बल (BSF) में विशेष महानिदेशक के ओहदे पर थे. एसएस देसवाल भी रजनी कान्त मिश्र की तरह 1984 बैच के ही आईपीएस अधिकारी हैं.

SSB
केके शर्मा

दिलचस्प इत्तेफाक़ है कि उनकी सेवानिवृति की तारीख 31 अगस्त है लेकिन साल होगा 2021. कोई और आदेश न होने तक एसएस देसवाल SSB के मुखिया बने रहेंगे.

एक सरकारी प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक़ उपरोक्त नियुक्तियों सम्बन्धी फैसला कैबिनेट की नियुक्तियों सम्बन्धी समिति (Cabinet Committee on Appointments – CCA) ने गृह मंत्रालय से आये प्रस्ताव पर लिया है.