पाकिस्तान में सर्जिकल स्ट्राइक की दूसरी वर्षगाँठ पर यूँ शुरू हुआ भारत में पराक्रम पर्व

470
सर्जिकल स्ट्राइक के दो साल
दिल्ली में इंडिया गेट लान में रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने पराक्रम पर्व का उद्घाटन किया. फोटो : संजय वोहरा

पाकिस्तान में दो साल पहले आतंकवादियों के बेस कैम्प को नेस्तनाबूत करने के इरादे से भारतीय सेना की तरफ से की गई सर्जिकल स्ट्राइक के दो साल पूरे होने के मौके पर भारत के अलग अलग हिस्सों में शुक्रवार से पराक्रम पर्व मनाया जा रहा है. इस मौके पर राजस्थान के जोधपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने और दिल्ली में इंडिया गेट लान में रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने सैन्य साज़ो सामान की प्रदर्शनियों का उद्घाटन किया. तरह तरह के हथियार और सैन्य प्रणालियों को यहाँ देखने में युवाओं में खासी दिलचस्पी देखी जा रही है. हथियारों के बारे में, वहां तैनात सैनिकों से जानकारी हासिल करना, उनको छू कर महसूस करना, उनके साथ फोटो खिंचवाने के साथ साथ सेल्फी तो सबसे पसंदीदा शगल बना देखा गया.

दिल्ली की प्रदर्शनी में जम्मू कश्मीर में, विभिन्न आतंकरोधी आपरेशंस में ज़ब्त किये गये हथियार व बाकी सामान भी रखा है. इनमें उन पांच आतंकवादियों की, एके सीरीज़ की असाल्ट रायफलें भी हैं जिनसे, इसी महीने कश्मीर के बांदीपुरा में मारे आतंकवादियों ने, सुरक्षा बलों से नाकाम मुकाबला किया था.

सर्जिकल स्ट्राइक के दो साल
दिल्ली की प्रदर्शनी में जम्मू कश्मीर में, विभिन्न आतंकरोधी आपरेशंस में ज़ब्त किये गये हथियार व बाकी सामान भी रखा है. फोटो : संजय वोहरा

प्रदर्शनी में तरह तरह की विमान भेदी शक्तिशाली गन, हथियारों, वायु सेना के विमानों और नौसेना के पोत के माडल्स भी रखे गये हैं जिनके साथ उनकी जानकारी का ब्योरा तो है ही, वहां तैनात सैन्य कर्मी से भी ज्ञान लिया जा सकता है. बड़ी तादाद यहाँ एनसीसी के कैडेट्स की देखी गई. दिल्ली में प्रदर्शनी रविवार शाम तक चलेगी. हथियारों, सैनिक साजो सामान और सेना में दिलचस्पी रखने वाले उन लोगों के लिए ये अच्छा मौका है जो ये सब करीब से देखना चाहते हैं और उनकी तस्वीरें भी लेना चाहते हैं.

सर्जिकल स्ट्राइक के दो साल
तरह तरह के हथियार और सैन्य प्रणालियों के बारे में एनसीसी के कैडेट जानकारी लेते हुए. फोटो : संजय वोहरा

गीत संगीत :

दिल्ली के कार्यक्रम के लिए भव्य मंच बनाया गया है. यहाँ आज शनिवार को देशभक्ति के माहौल में जोश भरने के लिए मशहूर गायक सुखविंदर सिंह संगीत का जादू बिखेरेंगे और रविवार की शाम कैलाश खेर के नाम रहेगी. वैसे कैलाश खेर ने सर्जिकल स्ट्राइक की याद में गीत भी गाया है जो प्रसून जोशी ने लिखा है. इसी गीत पर वीडियो भी बना जिसकी सीडी रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने जारी की. इस अवसर पर्व अपने सम्बोधन में उन्होंने कहा कि सर्जिकल स्ट्राइक आतंकवादियों के लिए बड़ा सबक है जो उन्हें याद दिलाता रहेगा कि वो गलत करेंगे तो सज़ा से बच नहीं सकेंगे.

सर्जिकल स्ट्राइक के दो साल
तरह तरह के हथियार और सैन्य प्रणालियों के बारे में युवाओं को जानकारी भी दी जा रही है. फोटो : संजय वोहरा

सेना के बैंड लुभावने :

वैसे यहाँ इंडिया गेट के लान में सेना के अलग अलग बैंड की मधुर धुनें लोगों को खूब आकर्षित कर रही हैं. चटक रंगों वाली सैनिक बैंड कर्मियों की परम्परागत यूनिफार्म और उनका वाद्ययन्त्र बजाने का स्टाइल लोगों को लुभा रहा था. चाहे ब्रास बैंड हो, ट्रम्पेट की आवाज़ हो या पाइप बैंड ही पर्व का वातावरण सृजित कर रहे थे.

सर्जिकल स्ट्राइक के दो साल
प्रदर्शनी में तरह तरह की विमान भेदी शक्तिशाली गन, हथियारों, वायु सेना के विमानों और नौसेना के पोत के माडल्स भी रखे गये हैं. फोटो : संजय वोहरा

दिल्ली के कार्यक्रम का संचालन सेना के कर्नल जेके सिंह ने किया और वहां आये जनसमूह को सर्जिकल स्ट्राइक की संक्षिप्त जानकारी दी. मंच पर सेना के बड़े अधिकारियों के साथ एक कोने में जांबाज़ सूबेदार मेजर योगेन्द्र सिंह यादव भी बैठे थे. खेल और युवा मामलों के मंत्री कर्नल (रिटायर्ड) राज्यवर्धन राठौर को भी आना था लिहाज़ा उनके लिए भी मंच पर रक्षामंत्री के बगल में कुर्सी रखी गई थी. कर्नल (रिटायर्ड) राज्यवर्धन राठौर नहीं आये और कुर्सी खाली रही.

सर्जिकल स्ट्राइक के दो साल
प्रदर्शनी में तरह तरह की विमान भेदी शक्तिशाली गन, हथियारों, वायु सेना के विमानों और नौसेना के पोत के माडल्स भी रखे गये हैं. फोटो : संजय वोहरा
सर्जिकल स्ट्राइक के दो साल
तरह तरह के हथियार और सैन्य प्रणालियों को यहाँ देखने में युवाओं में खासी दिलचस्पी देखी जा रही है. फोटो : संजय वोहरा

क्या थी सर्जिकल स्ट्राइक :

याद हो कि भारतीय सेना ने ये सर्जिकल स्ट्राइक दो साल पहले जम्मू कश्मीर के उड़ी में सेना के कैंप पर हुए उस हमले के बाद की थी, जिसमें भारतीय सेना के 18 जवान शहीद हो गए थे. इसी का तगड़ा के जवाब देते हुए भारतीय सेना ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में आतंकियों के सात ठिकानों को तबाह कर डाला था. सर्जिकल स्ट्राइक 28-29 सितंबर 2016 की रात को गई थी.

जोधपुर में प्रदर्शनी :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जोधपुर सैन्य अड्डे के बैटल एक्स मैदान में पराक्रम पर्व प्रदर्शनी का उद्घाटन किया जिसमें भारतीय सेना की युद्ध क्षमताओं को दिखाया गया है. रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया भी इस वक्त प्रधानमंत्री के साथ थीं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रदर्शनी के उद्घाटन के बाद शहीदों को श्रद्धांजलि स्वरूप गुजराती में संदेश लिखा और प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया.

प्रधानमंत्री मोदी ने विजिटर्स बुक में लिखा, ”मातृभूमि की रक्षा के लिए संकल्पबद्ध, समर्पित, वीर सैन्य शक्ति के लिए देश गौरव अनुभव कर रहा है. सर्वोच्च बलिदान देने वाले वीरों को, पीढ़ी दर पीढ़ी प्रेरणा के प्रतीक सभी को, शत् शत् नमन.”