सीआरपीएफ ने श्री बुड्डा अमरनाथ यात्रा में इस तरह बचा लिया एक तीर्थयात्री को

323
श्री बुड्डा अमरनाथ यात्रा
श्री बुड्डा अमरनाथ यात्रा के दौरान एक तीर्थयात्री को दिल का दौरा आया तो सीआरपीएफ कार्मिकों ने तुरंत उन्हें मदद की. Source/CRPF

जम्मू कश्मीर के राजौरी में केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल (सीआरपीएफ -CRPF) के जवानों और डाक्टरों की त्वरित कार्यवाही ने श्री बुड्डा अमरनाथ यात्रा के दौरान दिल का दौरा पड़ने से अचानक बीमार पड़े एक तीर्थयात्री की न सिर्फ जान बचाई बल्कि उसे बेहतरीन इलाज मुहैया करने के इरादे से अस्पताल पहुँचाने का उम्दा इंतजाम भी कराया. ये घटना राजौरी के सुंदरबनी की है जहां सीआरपीएफ की 72 वीं बटालियन का मुख्यालय भी है. यही बटालियन श्री बुड्डा अमरनाथ यात्रा के लिए नोडल इकाई की भी भूमिका निभाती है.

श्री बुड्डा अमरनाथ यात्रा
श्री बुड्डा अमरनाथ यात्रा के दौरान एक तीर्थयात्री को दिल का दौरा आया तो सीआरपीएफ कार्मिक उन्हें प्राथमिक उपचार देते हुए निकटतम अस्पताल ले गये. Source/CRPF

आज सुबह करीब साढ़े दस बजे सुंदरबनी में यात्रा मैदान में, हरियाणा के कुरुक्षेत्र से पहुंचे तीर्थयात्री 66 वर्षीय रामकरण अचानक बेहोश हो गये. उन्हें तुरंत सीआरपीएफ की 72 वीं बटालियन के मेडिकल आफिसर ने जांचा और वहां स्थापित सीआरपीएफ के मेडिकल कैम्प में प्राथमिक उपचार दिया. जांच से स्पष्ट हो गया था कि रामकरण को दिल का दौरा पड़ा है. हालात की नज़ाकत देखते हुए रामकरण को सीआरपीएफ आधुनिक चिकित्सा उपकरणों से लैस वातानुकूलित एम्बुलेंस से सुंदरबनी के एसडी अस्पताल के लिए रवाना किया गया. रास्ते में भी पूरी चिकित्सीय सुरक्षा के मद्देनजर उनके साथ मेडिकल स्टाफ के साथ सीआरपीएफ के डाक्टर भी गये.

श्री बुड्डा अमरनाथ यात्रा
तीर्थयात्री को सीआरपीएफ कार्मिकों ने अस्पताल पहुंचाकर बचा लिया. Source/CRPF

सुंदरबनी में सीआरपीएफ की 72 बटालियन के कार्मिकों और मेडिकल स्टाफ़ की वक्त रहते तेजी से किये गये इस बचाव आपरेशन ने रामकरण की जान तो बचाई ही, अपनी फ़ोर्स का भी नाम रोशन किया जो आतंकवाद प्रभावित जम्मू कश्मीर में सुरक्षा के साथ मददगार की भूमिका भी निभाने के लिए कई तरह के कार्यक्रम चला रही है.