पर्यावरण योद्धा भी बने केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल के जवान, 1 दिन में 10 लाख पौधे लगाये

25
केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह हरियाणा में गुरुग्राम स्थित केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल (CRPF-सीआरपीएफ) के खादरपुर ग्रुप सेंटर में.

भारत के केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ़) के जवानों ने एक ही दिन में दस लाख पौधे लगाकर पूरी दुनिया को पर्यावरण से प्रेम और उसके बचाव का खूबसूरत संदेश देता एक तरह का कीर्तिमान बना डाला. रविवार को जब केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह हरियाणा में गुरुग्राम स्थित केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल (CRPF-सीआरपीएफ) के खादरपुर ग्रुप सेंटर में पीपल का पौधा लगाकर अभियान की औपचारिक शुरुआत कर रहे थे तब ये जानकारी सीआरपीएफ के महानिदेशक डॉ एपी महेश्वरी ने उनको दी. अमित शाह इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर आये थे. इस अभियान के तहत गृह मंत्रालय ने भारत के तमाम सीएपीएफ़ को साल 2020 के आखिर तक अलग अलग चरणों में देश भर में 1 करोड़ 37 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य दिया हुआ है.

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हरियाणा में गुरुग्राम स्थित केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल (CRPF-सीआरपीएफ) के खादरपुर ग्रुप सेंटर में पीपल का पौधा लगाकर अभियान की शुरुआत की.

भारत के गृह सचिव अजय कुमार भल्ला, सीमा सुरक्षा बल का अतिरिक्त कामकाज देख रहे भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के महानिदेशक एस एस देसवाल, केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF सीआईएसएफ) के महानिदेशक राजीव रंजन, सशस्त्र सीमा बल (SSB एसएसबी) के विशेष महानिदेशक जे चक्रवर्ती और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी NSG) के महानिदेशक एके सिंह भी खासतौर से मौजूद थे. पौधा लगाने के बाद गृह मंत्री अमित शाह ने अधिकारियों और जवानों को सम्बोधित भी किया.

सीआरपीएफ के प्रमुख अधिकारी केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ.

3 लाख 25 हज़ार जवानों की संख्या वाली देश की सबसे बड़ी पुलिस फ़ोर्स सीआरपीएफ को ही इसमें से 22 लाख पौधे जुलाई माह खत्म होने से पहले लगाने का लक्ष्य दिया गया हैं. इससे पहले जून के अंत तक भारत के सीएपीएफ़ ने 20 लाख पौधे लगाए थे और इनमें से अकेले सीआरपीएफ ने ही 50 फीसदी से ज़्यादा रोपित किये थे.

जम्मू कश्मीर सीआरपीएफ ने ऐसे किया पौधरोपण

केन्द्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से सभी सीएपीएफ़ को वर्ष 2020 को संवेदनशीलताओं के वर्ष के तौर पर मनाने के लिए कहा गया था और पौधारोपण अभियान इसी वार्षिक थीम का हिस्सा है. नोवेल कोरोना वायरस 19 के संक्रमण से पूरी दुनिया में फैली महामारी से युद्ध लड़ने में कोरोना योद्धा बने इन बलों के जवानों ने बखूबी तरीके से आंतरिक सुरक्षा का भी फर्ज़ पूरा किया. अब ये पर्यावरण योद्धा की भी भूमिका निभा रहे हैं. इसके लिए केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने तमाम बलों की तारीफ़ की और उन्हें बधाई दी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here