विंग कमांडर अभिनंदन के लिए वीर चक्र की सिफारिश, कश्मीर से ट्रांसफर

149
अभिनंदन वर्तमान
विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान (फाइल फोटो)

भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) ने एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान के F-16 लड़ाकू विमान को मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान (Wing Commander Abhinandan Varthaman) को ‘वीर चक्र’ देने की सिफारिश की गई है. वीर चक्र युद्ध के समय वीरता के लिए सेना में दिया जाने वाला परम वीर चक्र और महावीर चक्र के बाद तीसरा सर्वोच्च सम्मान है. वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में एयर स्ट्राइक करने वाले मिराज 2000 लड़ाकू विमानों के 12 पायलटों को भी वायुसेना मेडल से नवाजने का फैसला लिया है.

इस बीच विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान का श्रीनगर एयर बेस से तबादला कर दिया गया है. इसके पीछे अभिनंदन की सुरक्षा का हवाला दिया जा रहा है. बताया जाता है कि कश्मीर घाटी में पाकिस्तानी आतंकवादियों और उनके मददगारों की मौजूदगी के चलते अभिनंदन की जान को खतरा था.

उन्हें पाकिस्तानी सीमा से लगते पश्चिमी सेक्टर के अहम एयरबेस पर तैनाती दी जाएगी. विंग कमांडर की तैनाती का आदेश जारी कर दिया गया है और वह जल्द ही श्रीनगर एयरबेस से अपनी नई तैनाती की जगह जाएंगे. उनकी नई तैनाती भी फाइटर बेस की है और यदि उन्हें विमान उड़ाने की अनुमति मिलती है तो वह उड़ान भर सकेंगे.

बीती 27 फरवरी को पाकिस्तान में बंदी बनाए गए वर्तमान के चार हफ्ते की सिक-लीव के बावजूद उन्हें पिछले ही महीने श्रीनगर की उनके स्क्वाड्रन में उन्हें वापस भेजा गया था.

उल्लेखनीय है कि विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को विगत 27 फरवरी को पाकिस्तानी सेना ने बंदी बना लिया था. उससे पहले अभिनंदन ने अपने मिग-21 बिसन जेट से पाकिस्तानी जेट विमानों को सीमा पार तक खदेड़ दिया था. उनके जेट विमान पर हमला होने से पहले उन्होंने पाकिस्तान के एफ-16 विमान को मार गिराया था. अभिनंदन वर्तमान को पाकिस्तान ने भारत सरकार के दबाव के चलते एक मार्च को रिहा कर दिया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here