खिलाड़ियों के लिए भारतीय नौसेना में नाविक बनने का मौका

170
भारतीय नौसेना
फाइल फोटो

भारतीय नौसेना में नाविकों के पदों पर भर्ती के लिए ऐसे युवाओं से आवेदन आमंत्रित किये गये हैं जिन्होंने राज्य, राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेल प्रतियोगिता में हिस्सा लिया हो. इसके लिये आखिरी तारीख 5 जनवरी है लेकिन पूर्वोतर राज्यों, जम्मू कश्मीर, अंडमान निकोबार और लक्षद्वीप के आवेदकों के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 26 जनवरी 2019 रखी गई है.

भारतीय नौसेना के इन पदों में डायरेक्ट एंट्री पेटी ऑफिसर और सीनियर सेकेंडरी रंगरूट (SSR ) के लिए आवेदक का कम से कम बारहवीं पास और मैट्रिक रंगरूट (MR ) के लिए दसवीं पास होना ज़रूरी है.

इंडियन नेवी में भर्ती के विवरण के लिए आवेदक भारतीय नौसेना की वेबसाइट www.joinindiannavy.gov.in जा सकते हैं. भारतीय नौसेना में भर्ती के लिए ये आवेदन दिल्ली में चाणक्यपुरी स्थित भारतीय रक्षा मंत्रालय के एकीकृत मुख्यालय (नौसेना) में भारतीय नौसेना खेल नियंत्रण बोर्ड को भेजने होंगे. इनमें लगभग वे सभी खेल हैं भारत में विभिन्न स्तर पर खेले जाते हैं. क्रिकेट, हॉकी, फ़ुटबाल से लेकर टेनिस, कबड्डी और कुश्ती तक.

वाटर स्पोर्ट्स और गोल्फ़ के अलावा निशानेबाजी, एथलेटिक्स, नौकायन, हैंडबाल, वालीबाल, घुड़सवारी आदि और भी ऐसे कई खेलों की प्रतिस्पर्धाओं में जूनियर या सीनियर स्तर पर हिस्सा ले चुके युवक आवेदन कर सकते हैं.

वैसे कुछ दिन पहले भी ऐसे ही पदों पर नाविकों की भर्ती के लिए नौसेना ने आवेदन आमंत्रित किये थे लेकिन खिलाड़ियों के लिए अलग से विज्ञापन जारी किये गये हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here