भारतीय और जापानी सैनिकों का संयुक्त अभ्यास मिज़ोरम में पूरा हुआ

556
मिजोरम
भारत और जापान की सेनाओं ने मिजोरम के वैरेंटे स्थित काउंटर इन्सर्जेंसी एंड जंगल वारफेयर स्कूल में अपने संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘धर्म गार्जियन-2018’ का समापन किया.

भारत और जापान की सेनाओं ने भारत के पूर्वोत्तर राज्य मिजोरम के वैरेंटे स्थित काउंटर इन्सर्जेंसी एंड जंगल वारफेयर स्कूल में अपने संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘धर्म गार्जियन-2018’ का समापन किया. इस सैन्य अभ्यास को दोनों देशों के बीच सैन्य एवं राजनयिक संबंधों को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम के तौर पर देखा जा रहा है.

इस संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘धर्म गार्जियन-2018’ के तहत शहरी एवं अर्द्ध-शहरी दोनों ही तरह के इलाकों में उग्रवाद एवं आतंकवादी घटनाओं से निपटने के लिए सैन्य दलों को प्रशिक्षित एवं संबंधित क्षमता से लैस करने पर ध्यान दिया गया. सैन्य अभ्यास की शुरुआत में प्रतिभागियों को एक दूसरे के संगठनात्मक स्वरूप, ड्रिल और नियोजन प्रक्रिया से अवगत कराया गया ताकि दोनों एक दूसरे के बारे में भरपूर समझ पैदा कर सकें जिससे तालमेल बेहतर रहे.

सैन्य दलों ने उग्रवाद से निपटने के विभिन्न उपायों के तहत अपने सामरिक एवं तकनीकी कौशल को सुदृढ़ बनाया. इसके तहत हथियारों एवं उपकरणों पर संयुक्त प्रशिक्षण सुलभ कराया गया. इसके अलावा, उनसे फील्ड प्रशिक्षण अभ्यास कराये गये और इसके साथ ही उन्नत विस्फोटक उपकरणों के संचालन के तौर तरीके भी बताये गये.

दोनों देशों के पर्यवेक्षकों ने प्रोफेशनल ढंग से दिये गये प्रशिक्षण की तारीफ़ की जो एक दूसरे की क्षमता पर विश्वास बढ़ाने वाला माना जा रहा है.