जापानी नौसेना के जहाज़ पर भारतीय नौसेना के अधिकारियों की यात्रा

512
नौसेना
जापानी नौसैनिक जहाज जेएमएसडीएफ (जापान मैरीटाइम सेल्फफ डिफेंस फोर्स) कोच्चि पहुंचा.

अदन की खाड़ी में समुद्र में होने वाली डकैतियों की रोकथाम के लिए चलाए जा रहे मिशन में हिस्सा लेने के लिए बहरीन की तरफ जाते वक्त जापानी नौसैनिक जहाज जेएमएसडीएफ (जापान मैरीटाइम सेल्फ डिफेंस फोर्स) सामीडेयर ने कोच्चि में तीन दिन का प्रवास किया. इस दौरान भारतीय और जापानी नौसेना के अधिकारियों ने समान हितों के पेशेवर मुद्दों पर चर्चा की और वीरता चिन्हों का आदान-प्रदान किया.

जापानी जहाज जेएमएसडीएफ (जापान मैरीटाइम सेल्फ डिफेंस फोर्स) सामीडेयर के कमांडर जनरल कवई के साथ जापान के और अधिकारी व राजनयिकों के साथ उनके जहाज़ पर भारतीय दल ने यात्रा के दौरान मुलाक़ात की. भारतीय नौसेना के दक्षिण कमान के कमांडिंग इन चीफ वाइस एडमिरल ए के चावला इस मुलाकात में शीर्ष अधिकारी थे.

रक्षा मंत्रालय की एक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक कोच्चि में प्रवास के दौरान जेएमएसडीएफ सामीडेयर के जहाज पर भारतीय नौसेना विशेषज्ञों की यात्रा एवं दोनों नौसेनाओं के बीच पेशेवर परस्पर चर्चा जैसी विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया. आगंतुक जहाज के क्रू को भी कुछ विशेष प्रोफेशनल स्कूलों तथा नेवल मैरीटाइम म्यूजियम की यात्रा करने का अवसर उपलब्ध कराया गया, जिससे कि उन्हें भारतीय नौसेना द्वारा अपने जवानों को प्रशिक्षण देने एवं अपनी नौसेना विरासत को संरक्षित करने की पद्धति से परिचित कराया जा सके.

उम्मीद की जा रही है कि जिस तरह भारत के जापान के साथ द्विपक्षीय संबंधों की जड़ें ऐतिहासिक, सामाजिक और सांस्कृतिक रिश्तों तथा व्यापक स्तर पर लोगों के बीच आपसी संपर्कों से जुड़ी हुई हैं वैसे ही जापानी नौसेना की वर्तमान यात्रा दोनों नौसेनाओं के बीच अंतरपारस्परिकता एवं मित्रता को और बढ़ाने वाली हो.