कोविड जांच : सुरक्षित तरीके से सैंपल लेता है एक लाख रुपये में बना ये क्योस्क

243
संदिग्ध संक्रमित रोगियों से कोविड-19 नमूने लेने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों के इस्तेमाल के लिए निर्मित कियोस्क

हैदराबाद स्थित अनुसंधान एवं विकास प्रयोगशाला (डीआरडीएल – DRDL) ने कोविड नमूना संग्रह क्योस्क (कोवसैक/COVSACK) विकसित करके कोरोनावायरस (कोविड-19) से निपटने के लिए रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ DRDO) की सूची में एक और उत्पाद शामिल कर दिया है. डीआरडीएल ने इस यूनिट को बनाने में हैदराबाद के कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) के डॉक्टरों से सलाह मशविरा किया था.

रक्षा मंत्रालय की तरफ जारी प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक़ कोवसेक /COVSACK संदिग्ध संक्रमित रोगियों से कोविड-19 नमूने लेने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों के इस्तेमाल के लिए निर्मित एक कियोस्क है. कोविड जांच के लिए कियोस्क के अंदर आने वाले व्यक्ति का स्वास्थ्य कर्मी दस्ताने के माध्यम से बाहर से ही एक फोहे में नाक या मुँह से सैंपल या स्वेब ले सकता है.

क्योस्क की खासियत इसका मानव भागीदारी के बिना काम करना है जिससे ये स्वतः संक्रमण रहित हो जाता है यानि नमूना लेने की प्रक्रिया संक्रमण के फैलने से मुक्त हो जाती है. कियोस्क केबिन की परिरक्षण स्क्रीन स्वास्थ्य कर्मी को नमूना लेते समय एयरोसोल/ड्रॉपलेट ट्रांसमिशन से बचाती है. इससे स्वास्थ्य कर्मियों को पीपीई बदलने की ज़रुरत कम हो जाती है.

रोगी के क्योस्क छोड़ने के बाद, इसके केबिन में लगे हुए चार नोजल स्प्रेयर 70 सेकंड की अवधि के लिए कीटाणुनाशक धुंध छिड़ककर खाली कक्ष को कीटाणुरहित कर देते हैं. इसे पानी और यूवी कीटाणुशोधन के साथ आगे निकाल दिया जाता है. यह सिस्टम दो मिनट से भी कम समय में दूसरे व्यक्ति का जांच नमूना लेने के लिए तैयार हो जाता है.

कोवसैक/ COVSACK के साथ समेकित दोहरी संचार प्रणाली/टू-वे कम्युनिकेशन सिस्टम के माध्यम से वॉयस कमांड/ध्वनि निर्देश दिया जा सकता है यानि चिकित्सा कर्मियों की आवश्यकतानुसार कोवसैक/COVSACK को अंदर से या बाहर की तरफ से समान रूप से इस्तेमाल करना संभव है.

कोवसैक/COVSACK की लागत लगभग एक लाख रुपये है और कर्नाटक के बेलगाम स्थित चिन्हित उद्योग प्रतिदिन इसकी 10 इकाइयों मुहैया कर सकता है. डीआरडीओ ने कोवसैक/COVSACK की दो इकाइयों का डिजाइन एवं विकसन किया है और सफल परीक्षण के बाद इन्हें ईएसआईसी अस्पताल हैदराबाद को सौंप दिया गया है.