COVID-19 आपदा : सैनिकों और पूर्व सैनिकों के लिए खास तौर से है ये खबर

41
COVID-19 आपदा के मद्देनजर सेना में किसी भी तरह की मदद के लिए कमान के हिसाब से जारी किये गये हेल्पलाइन फोन.

भारत में कोरोना वायरस (COVID-19) से निपटने के लिए भारतीय सेनाओं को देशवासियों यानि सामान्य नागरिकों के लिए प्रबंध करने के साथ साथ भीतरी चुनौतियों का भी सामना करना पड़ रहा है. क्यूंकि ऐसी विपदा कभी आई नहीं और न ही हमारा सिविल प्रशासन इसके लिए तैयार था लिहाज़ा सेना ही एकमात्र सहारा बचा. लेकिन सेना के सामने एक चुनौती ये भी है कि उसे अपने पूरे तंत्र को भी कोरोना के प्रभाव से बचा कर रहना है. इसे ध्यान में रखते हुए कुछ कदम उठाये गये हैं और सख्त निर्देश जारी किये गये हैं.

सेना में किसी भी तरह की मदद के लिए कमान के हिसाब से हेल्पलाइन फोन नम्बर जारी किये गये हैं. पूर्व सैनिकों के लिए जो COVID-19 हेल्पलाइन बनी हैं इनमें से दक्षिण कमान के लिए 020-26343188 और पूर्वी कमान के लिए 033-22107434 फोन नम्बर हैं. सैनिकों की किसी भी तरह की विदेश या देश की यात्रा करने पर पाबंदी लगा दी गई है चाहे वो निजी ही क्यूँ न हो. सभी तरह के प्रशिक्षण , सेमिनार और सम्मेलन रोकने , रद करने या स्थगित के निर्देश जारी कर दिए गये हैं. आवाजाही को सीमित करने के मकसद से छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं. शॉपिंग कॉम्प्लेक्स और ऐसे स्थानों पर सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करने की हिदायत दी गई है.

भारतीय वायुसेना के प्रवक्ता के मुताबिक़ आज यानि 23 मार्च को एयर फ़ोर्स सलेक्शन बोर्ड पर होने वाले एसएसबी के इंटरव्यू भी अगले आदेश तक रद कर दिए गये हैं. इसके लिए अगली तारीख बाद में बताई जायेगी. सभी पात्र आवेदकों से कहा गया है कि वे अपने अपने सम्बन्धित एयर फ़ोर्स सलेक्शन बोर्ड से सम्पर्क करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here