भारत में पहली बार हेलीकॉप्टर से दागी मिसाइल से हवाई टारगेट नष्ट

404
टारगेट
स्वदेशी हल्के युद्धक हेलीकॉप्टर से मिसाइल दागकर, आसमान में उड़ान भरते टारगेट को भेदने का ट्रायल कामयाब रहा है.

हिंदुस्तान एयरोनोटिक्स लिमिटेड (HAL) के बनाये स्वदेशी हल्के युद्धक हेलीकॉप्टर (एलसीएच-LCH) से मिसाइल दागकर, आसमान में उड़ान भरते टारगेट को नेस्तनाबूद करने का ट्रायल कामयाब रहा है. हाल ही में ये कामयाब ट्रायल ओडिशा स्थित चांदीपुर एकीकृत टेस्ट रेंज में किया गया. हवा से हवा में मिसाइल हमले के लिए हेलीकॉप्टर के इस्तेमाल का भारत में किया गया ये पहला कामयाब प्रयोग है जिसमें टारगेट पूरा ध्वस्त हुआ.

हिंदुस्तान एयरोनोटिक्स लिमिटेड (HAL) के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक (CMD) आर. माधवन का कहना है कि देश में हवा से हवा में हमले की कार्रवाई में हेलीकॉप्टर को शामिल करने की ये पहली कार्रवाई है. भारतीय सेना में शामिल किये गये किसी भी हेलीकॉप्टर ने इस तरह की क्षमता का प्रदर्शन पहले नहीं किया है. आर. माधवन के मुताबिक़ इसी के साथ ही एलसीएच ने विभिन्न प्रकार के हथियारों के लिए अपने इस्तेमाल से सम्बन्धित टेस्ट पूरे कर लिए हैं और अब ये सेना में आपरेशन के लिए शामिल किये जाने के मकसद से तैयार है.

हिंदुस्तान एयरोनोटिक्स लिमिटेड का एलसीएच दुनिया के सबसे ऊँचे युद्ध के मैदान सियाचिन ग्लेशियर में जितने ऊँचे स्थानों पर भी काम कर सकने की ताकत रखता है. इसे हिंदुस्तान एयरोनोटिक्स लिमिटेड (HAL) के रोटरी विंग रिसर्च एंड डिजायन सेंटर (RWRDC) ने भारतीय सैन्य बलों की ज़रूरतें पूरी करने के हिसाब से विकसित किया है. इसमें इस तरह के उपकरण लगे हैं कि पायलट सतह और हवा में टारगेट को खोजकर उसे नष्ट कर सकता है. इतना ही नहीं ऐसा करने के लिये हेलीकॉप्टर को टारगेट की दिशा में मोड़ने की भी ज़रूरत नहीं होगी.

1 COMMENT

Comments are closed.