भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह बंगलादेश के नौसैनिक अड्डों पर जाएंगे

57
File Image
एडमिरल करमबीर सिंह

भारतीय नौसेना के प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह आज से ( 21 से 24 सितंबर) बांग्लादेश का दौरा करेंगे. उनकी इस यात्रा का मकसद भारत और बांग्लादेश के बीच द्विपक्षीय समुद्री रिश्तों को मजबूत बनाना और उनका विस्तार करना है. इस यात्रा के दौरान नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह बांग्लादेश की नौसेना के प्रमुख एडमिरल औरंगज़ेब चौधरी के अलावा सेना प्रमुखों और अन्य वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों के साथ द्विपक्षीय चर्चा करेंगे.

नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह छत्रोग्राम और खुलना में बांग्लादेश के नौसैनिक अड्डों और खुलना शिपयार्ड लिमिटेड का भी दौरा करेंगे और साथ ही बांग्लादेश नौसेना अकादमी (बीएनए) के कैडेटों को संबोधित करेंगे. इसके अलावा वह बांग्लादेश इंस्टीट्यूट ऑफ मैरीटाइम रिसर्च एंड डेवलपमेंट (बीआईएमआरएडी) के पहले वार्षिक समारोह में हिस्सा भी लेंगे.

बांग्लादेश की नौसेना हिंद महासागर नौसैनिक संगोष्ठी (आईओएनएस IONS) की एक सक्रिय सदस्य है और यह तीन कार्य समूहों- मानवीय सहायता और आपदा राहत (एचएडीआर), समुद्री सुरक्षा और सूचना हस्तांतरण एवं अंतर्संचालनीयता’की भी एक सदस्य है.

भारतीय नौसेना नियमित रूप से कर्मचारी वार्ता, वार्षिक रक्षा संवाद और अन्य परिचालन सहभागिता के माध्यम से बांग्लादेश की नौसेना के साथ विचार-विमर्शों का आयोजन करती है. इनमें बंदरगाहों की यात्रा, समुद्री मार्ग अभ्यास, प्रशिक्षण, पोत डिजाइन और पोत निर्माण में सहयोग शामिल हैं, इसके अलावा, 1971 के ‘मुक्ति संग्राम’ को मनाने के लिए बांग्लादेश में आयोजित विजय दिवस समारोह में भारतीय नौसेना के सेवारत और सेवानिवृत्त अधिकारी हमेशा शामिल होते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here