न्यूयॉर्क पुलिस के हीरो जोनाथन डिलर को आखिरी सैल्यूट देने 10 हज़ार लोग पहुंचे

17
पुलिस अधिकारी जोनाथन डिलर के अंतिम संस्कार पर पत्नी स्टेफनी और उनका एक साल का बेटा रयान
न्यूयॉर्क शहर के पुलिस अधिकारी जोनाथन डिलर को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए हज़ारों लोग इकट्ठा हुए . परिवार के अलावा बड़ी संख्या में  दोस्त,  सहकर्मी और शहरवासी  शनिवार सुबह लॉन्ग आइलैंड के एक कैथोलिक चर्च में अंतिम संस्कार के समय उन्हें याद करने के लिए एकत्र हुए. अधिकारी जोनाथन डिलर की हत्या के लिए सही क़ानूनो की कमी को भी दोषी माना जा रहा है. पुलिस अधिकारियों की एक एसोसिएशन ने तो नेताओं को ताकीद तक की कि वह जोनाथन के अंतिम संस्कार में शरीक न हों. यह एक राजनीतिक मुद्दा  भी बन गया है.

न्यूयॉर्क पुलिस विभाग ( NYPD ) के अधिकारी जोनाथन डिलर  ( Jonathan Diller ) को , अवैध तरीके एक बस स्टॉप पर खड़ी कार में सवार , एक शख्स ने तब गोली मार दी थी जब जोनाथन ने कानूनी कार्रवाई के दौरान उसे कार से बाहर आने को कहा था . यह सोमवार की वारदात है. शनिवार को पुलिस सम्मान के साथ जोनाथन डिलर का अंतिम संस्कार किया गया. पुलिस विभाग ने ड्यूटी करते हुए अपना बलिदान देने वाले जोनाथन डिलर को मृत्यु उपरान्त तरक्की दी और उनको डिटेक्टिव घोषित किया. जोनाथन 31 वर्ष के थे . परिवार में उनकी पत्नी 29 वर्षीया स्टेफनी और एक साल का पुत्र रयान हैं .

जोनाथन डिलर बेटे रयान के साथ

जोनाथन डिलर के शव वाहन के आने से पहले, मेरिक रोड पर चर्च के सामने का क्षेत्र न्यूयॉर्क शहर ( newyork city ) और पूरे क्षेत्र के हजारों पुलिस अधिकारियों से भर गया था.  बच्चों ने पुलिस के समर्थन में तख्तियां ले रखी थीं.  चर्च के प्रवेश द्वार पर  बैगपाइपर बजाता  एक ऑनर गार्ड खड़ा था और ऊपर से पुलिस के हेलीकॉप्टरों की गड़गड़ाहट गूंज रही थी. एक अंदाज़े के मुताबिक़ तकरीबन 10 हज़ार लोग शोक के इस अवसर पर जमा हुए.

अलविदा जोनाथन डिलर

शव वाहन के आगे पुलिस की सैंकड़ों मोटरसाइकिलें थी. पाइप और ड्रम कोर धीमें संजीदा तरीके से ड्रम बजाते हुए चल रहे थे .  वर्दीधारी अधिकारी ताबूत को चर्च में ले गए. उनकी पत्नी, स्टेफ़नी डिलर, बेटे रयान को गोद में लिए हुए थीं. जैसे ही बैगपाइपर ने “अमेज़िंग ग्रेस” बजाया, बेटा  उसकी बाहों में झूल गया और उत्सुकता से मूक शोक मनाने वालों की ओर देखने लगा. अधिकारी डिलर का ताबूत चर्च के सामने मध्य गलियारे के पास रखा गया था. शोक मनाने वालों में से कई न्यूयॉर्क पुलिस विभाग की वर्दी में चर्च में दाखिल हुए, विभाग के शीर्ष अधिकारियों  को आगे की पंक्तियों में बैठे देखा जा सकता था.

शोक संतप्त स्टेफ़नी ने न्यूयॉर्क शहर में अपराध की बढ़ती घटनाओं को रोकने के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठाने के लिए निर्वाचित अधिकारियों की आलोचना की. बेहद तकलीफ के क्षणों से गुज़र रही स्टेफनी ने सवाल किया ,  “कितने और पुलिस अधिकारियों और कितने परिवारों को उनकी सुरक्षा शुरू करने से पहले अंतिम बलिदान देना होगा?”

न्यूयॉर्क पुलिस ने जोनाथन को याद करते हुए उन्हें एक हीरो बताया . पुलिस ने संदेश ट्वीट किया – आज, हम शोक मनाने के लिए एक साथ आए और जासूस जोनाथन डिलर को अंतिम अलविदा कहा, जो एक सच्चा नायक था जिसने अपने शहर की सेवा में सर्वोच्च बलिदान दिया. अपने समुदाय को सुरक्षित रखने के लिए उनकी बहादुरी और समर्पण को कभी नहीं भुलाया जाएगा.

कार सवार जिस शख्स ने जोनाथन डिलर को गोली मारी उसका नाम गुय रिवेरा है और वह 34 साल का है. गुय रिवेरा उस समय बस स्टॉप पर गलत तरीके से पार्क की गई कार में ड्राइवर के बगल वाली सीट पर बैठा था. उसने कार के भीतर बैठे बैठे ही खिड़की से जोनाथन पर पिस्तौल तानकर गोली चला दी थी. गोली जोनाथन की सुरक्षा जैकेट के नीचे वाले हिस्से में लगी. इससे पहले कि गुय और गोली चलाकर जोनाथन के साथी पुलिसकर्मी को नुकसान पहुंचाता  बहादुर जोनाथन ने घायल होने के बावजूद गुय को बे हथियार कर डाला था.

हत्या आरोपी गुय रिवेरा
 इस बीच जोनाथन के साथी पुलिसकर्मी ने जवाबी कार्रवाई करते हुए गुय रिवेरा पर गोली चलाई जिससे वह घायल हो गया. हालांकि उसकी हालत खतरे से बाहर है. ड्राइविंग सीट पर बैठे लिंडी जोन्स को भी तब गिरफ्तार कर लिया गया जब कार में से एक और हथियार बरामद हुआ . दोनों गिरफ्तार अभियुक्तों का पुराना आपराधिक रिकार्ड है .