COVID 19 : क्वारंटाइन में गृह मंत्रालय के सलाहकार, सीआरपीएफ के महानिदेशक

95
सीआरपीएफ के महानिदेशक डॉ. एपी महेश्वरी

सामान्य सुरक्षा और शहरों से लेकर ग्रामीण इलाकों में स्थानीय पुलिस व अन्य एजेंसियों को क़ानून व्यवस्था बनाये रखने में मदद करने से लेकर कश्मीर में आतंकवाद और बाकी कई राज्यों में नक्सलवाद का मुकाबला कर रहे भारत के सबसे बड़े अर्ध सैन्य बल केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF सीआरपीएफ) को कोरोना वायरस (COVID 19) की मार से उपजे संकट का दो तरह से मुकाबला करना पड़ रहा है. सड़कों और फील्ड में तैनात जवान हों, प्रबन्धन में या दफ्तरों में प्रशासकीय काम कर रहे अधिकारी हों या इसके परिसरों में रह रहे लोग- सबके लिए हालात चुनौतीपूर्ण हैं क्यूंकि इनके भी कोरोना संक्रमण का खतरा कम नहीं. दो तीन दिनों के बीच सीआरपीएफ के खेमे से आ रही खबरें इस खतरे के प्रति आगाह करने के लिए काफी हैं.

भारत के गृह मंत्रालय में सलाहकार के. विजय कुमार

दिल्ली में सीआरपीएफ के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ-CMO) कोरोना के संक्रमण से ग्रस्त हो गये हैं. बल के प्रवक्ता ने इस बात की पुष्टि की है कि इस डॉक्टर का किया गया कोरोना टेस्ट नतीजा पोज़िटिव आया है. डॉक्टर को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS – एम्स) में आइसोलेशन वार्ड में शिफ्ट किया गया है. स्वाभाविक है कि डॉक्टर के सम्पर्क में आये लोगों पर भी इस खतरे के दायरे में आने से इनकार नहीं किया जा सकता. हालांकि सीआरपीएफ प्रवक्ता का कहना है कि इस चेन में आये व्यक्तियों में से किसी और का नतीजा पोज़िटिव नहीं पाया गया.

कोरोना पोज़िटिव पाये गये सीआरपीएफ के सीएमओ दरअसल दिल्ली में सीआरपीएफ की ट्रांज़िट मेस में ठहरे हुए थे. मेस को पूरी तरह सेनेटाइज़ कर दिया गया है.

इस डॉक्टर के संपर्क में रहे एक अधिकारी से भारत के गृह मंत्रालय में सलाहकार के. विजय कुमार का भी 23 मार्च को संपर्क हुआ था. ऐहतियात के तौर पर पूर्व आईपीएस के. विजय कुमार ने खुद को एकांतवास में रखा है. भारतीय पुलिस सेवा के 1975 बैच के अधिकारी के विजय कुमार केंद्र सरकार को जम्मू कश्मीर और नक्सल प्रभावित ग्रस्त क्षेत्रों के मामले में सलाह देते हैं.

कोरोना पोज़िटिव पाये गये सीआरपीएफ के सीएमओ दरअसल दिल्ली में सीआरपीएफ की ट्रांज़िट मेस में ठहरे हुए थे. मेस को पूरी तरह सेनेटाइज़ कर दिया गया है.

वहीं इसी से जुड़ा एक और बुरा समाचार है एक और अधिकारी के संक्रमित होने का. उस अधिकारी के सम्पर्क में आये कार्मिकों को क्वारंटाइन किया गया है. यही नहीं, सीआरपीएफ के महानिदेशक डॉ. एपी महेश्वरी भी इस अधिकारी के साथ अप्रत्यक्ष रूप से सम्पर्क में आये थे. सीआरपीएफ के प्रवक्ता उप महानिरीक्षक (डीआईजी) मोसेज़ दिनाकरन ने बताया, ” सीआरपीएफ के एक अधिकारी का कोविड 19 के टेस्ट में पोज़िटिव नतीजा आया है, उनके सम्पर्क में आये कार्मिकों को क्वारंटाइन किया गया है. महानिदेशक अप्रत्यक्ष तौर पर अधिकारी के सम्पर्क में आये थे और प्रोटोकॉल के मुताबिक़ वो क्वारंटाइन का पालन कर रहे हैं.” 59 वर्षीय एपी महेश्वरी भारतीय पुलिस सेवा के उत्तर प्रदेश कैडर के 1984 बैच के अधिकारी हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here