भारतीय तटरक्षक सहायक कमांडेंट की भर्ती शुरू, आनलाइन आवेदन 19 मई से

838
Indian Coast Guard Recruitment
भारतीय तटरक्षक सहायक कमांडेंट भर्ती (फाइल फोटो)

भारतीय तटरक्षक बल यानि इन्डियन कोस्ट गार्ड (Indian Coast Guard) में पहली जनवरी 2019 से शुरू होने वाले बैच में विभिन्न पदों के लिए भर्ती शुरू हो रही है. इसके लिए 19 मई से आनलाइन आवेदन किये जा सकेंगे. भारतीय तटरक्षक ने सामान्य ड्यूटी के लिए और सामान्य ड्यूटी के पायलट के लिए सहायक कमांडेंट पद के वास्ते केवल पुरुष अभ्यर्थियों से आवेदन मांगें हैं जबकि कमर्शियल पायलट लाइसेंस (SSA) के लिए पुरुषों के अलावा महिलाओं के लिए भी रिक्तयां हैं. आवेदन 1 जून तक ही स्वीकार किये जायेंगे.

इन पदों पर वही लोग आवेदन कर सकते हैं जिनका जन्म 1 जुलाई 1994 से लेकर 30 जून 2000 के बीच हुआ हो. जनरल ड्यूटी और जनरल ड्यूटी पायलट के लिए आवेदनकर्ता किसी भी यूनिवर्सिटी से 60 फीसदी अंकों के साथ स्नातक होना चाहिए. 12वीं या उसके बराबर की शिक्षा के दौरान उसके गणित और भौतिकी विषय में 60 फीसदी नम्बर होने चाहिए. वहीं कमर्शियल पायलट के लिए उसके पास नागरिक विमानन निदेशालय के महानिदेशक से जारी/प्राधिकृत लाइसेंस होना चाहिए और 12 वीं (गणित व भौतिकी के साथ) कम से कम 60 प्रतिशत अंकों से उत्तीर्ण की हो.

अनुसूचित जाति /जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग में आने वालों को सरकारी नियमों के मुताबिक़ ऊपरी आयु सीमा में छूट मिलेगी. उन्हें तथा एनसीसी के C सर्टिफिकेट (A ग्रेड) धारकों, राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों (अंतरराज्यीय या ऊपर) और तटरक्षकों के मृतक आश्रितों को स्नातक के अंकों में 5 फीसदी की छूट का लाभ मिलेगा. लेकिन ये लाभ 12 वीं के अंकों के लिए नहीं होगा.

सहायक कमांडेंट (शार्ट सर्विस नियुक्ति) की तैनाती 8 साल के लिए होगी जोकि 10 तक के लिए या उसके आगे 14 तक के लिए की जा सकती है. अधिक जानकारी और आवेदन के लिए www.joinindiancoastgard.gov.in को क्लिक करें. अधिकारियों ने आवेदकों को सावधान भी किया है कि ऐसे किसी व्यक्ति के झांसे में न आयें जो उन्हें भारतीय तटरक्षक में भर्ती कराने का वादा कर रहा हो. यदि खुद को एजेंट बता कर ऐसा कोई कह रहा हो तो उसकी शिकायत निम्न जगह पर करें :

निदेशक (भर्ती),
कोस्टगार्ड हेडक्वार्टर,
सलेक्शन बोर्ड, नोएडा
फोन : 0120 – 2414395