सीआरपीएफ में भर्ती के लिए आवेदन आज से, दंगा पीड़ितों को भी उम्र में छूट

19
सांकेतिक फोटो

केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल (सीआरपीएफ-CRPF) में बढ़ी संख्या में विभिन्न पदों पर कार्मिकों की भर्ती के लिए आवेदन प्रकिया आज से शुरू हो रही है. सीआरपीएफ ने आवेदन के लिए 20 जुलाई से शुरुआत का ऐलान किया था और आवेदन प्राप्त करने की आखिरी तारीख 31 अगस्त 2020 रखी गई है. तकनीशियन से लेकर पैरा मेडिकल, स्वास्थ्य, खानपान, पशु पालन समेत कई अन्य क्षेत्रों में काम करने के इच्छुक लोग इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 20 दिसम्बर 2020. ख़ास बात ये है कि इस भर्ती में कम पढ़े लिखे लोगों के लिए भी नौकरी का मौका है. इन्स्पेक्टर से लेकर सिपाही तक के रिक्त पदों के लिए ये भर्ती होनी है. कुल मिलाकर 789 पदों पर भर्ती होनी है.

सांकेतिक फोटो

आयु में छूट :

पद, वेतन, योग्यता और पात्रता आदि जैसा पूरा विवरण सीआरपीएफ की वेबसाइट पर है लेकिन भर्ती के लिए ये आवेदन आफलाइन ही होगा. ज़्यादातर पद 18 से 25 साल तक के युवाओं के लिए हैं लेकिन अनुभवी और अन्य कुछ आधार के मद्देनज़र कई पदों पर भर्ती के लिए विभिन्न वर्गों के अभ्यर्थियों को आयु में छूट भी मिलेगी. ये लाभ पूर्व सैनिकों और पूर्व सरकारी कर्मचारियों के अलावा कुछ राज्यों के निवासियों को भी मिलेगा. यही नहीं 1984 में प्रधानमन्त्री इंदिरा गांधी की 31 अक्टूबर को की गई हत्या के बाद देशभर में हुए सिख नरसंहार के प्रभावित परिवारों के सदस्यों को भी आयु सीमा का लाभ मिलेगा. साथ ही साथ 2002 में गोधरा कांड के बाद गुजरात में हुए दंगों के प्रभावित परिवारों से सम्बन्धित आवेदन कर्ताओं को भी उम्र में छूट का लाभ मिलेगा.

सांकेतिक फोटो

आवेदन के लिए फीस :

सीआरपीएफ में इस भर्ती में ‘ग्रुप बी’ के आवदेन के लिए फीस 200 रुपये है जबकि ‘ग्रुप सी’ के लिए 100 रुपये.लेकिनं अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति (एससी/एसटी) से सम्बन्धित आवेदकों को कोई फीस नहीं देनी होगी.

आवेदन से करें :

सभी इच्छुक योग्य उम्मीदवार 20 जुलाई से 31 अगस्त तक आवेदन पत्र के साथ सभी संबंधित ज़रूरी दस्तावेज की फोटोकॉपी और पासपोर्ट साइज के अपने 2 फोटोग्राफ को मध्य प्रदेश के भोपाल ज़िले में स्थित सीआरपीएफ के ग्रुप सेंटर में ‘डी आई जी को प्रेषित लिफ़ाफ़े में इस पते पर भेजें : “DIGP, Group Center, CRPF, Bhopal, Village-Bangrasia, Taluk-Huzoor, District-Bhopal, MP-462045”. लिफ़ाफ़ा डाक से भेजा जा सकता है या खुद भी पहुंचा सकते हैं लेकिन ध्यान रखें कि लिफ़ाफ़े के बाहरी हिस्से में ऊपर भर्ती परीक्षा का नाम “केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल पैरामेडिकल स्टाफ परीक्षा, 2020” लिखा होना चाहिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here