सीएपीएफ में सहायक कमांडेंट परीक्षा में पास उम्मीदवारों के लिए अगली प्रक्रिया

39
फाइल फोटो

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी UPSC) की तरफ से ली गई केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सहायक कमांडेट) की लिखित परीक्षा के नतीजे आ गये हैं जो यूपीएससी की वेबसाइट पर देखे जा सकते हैं. सहायक कमांडेट के लिए पास हुए उम्मीदवार शारीरिक मानक परीक्षण/शारीरिक दक्षता परीक्षण/चिकित्सा मानक परीक्षण के लिए योग्य पाये गये हैं. अब उन्हें इसके लिए आवेदन करना होगा. ये वो परीक्षा है जो यूपीएससी ने 18 अगस्त को आयोजित की थी. अब आगे की भर्ती प्रक्रिया के लिए केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) को नोडल एजेंसी बनाया गया है. पास हुए सहायक कमांडेट उम्मीदवारों को अब अगली प्रकिया के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा जिसके आधार पर उन्हें बुलावा पत्र भेजा जाएगा.

इस सम्बन्ध में जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक़, लिखित परीक्षा में सफल रहे इन उम्मीदवारों का चयन अन्य सभी तय मानकों पर सही पाये जाने पर ही मान्य होगा. उम्मीदवारों को आयु, शैक्षणिक योग्यता और समुदाय आदि से संबंधित अपने दावों के समर्थन में व्यक्तित्व परीक्षण के समय मूल प्रमाण-पत्र अनिवार्य रूप से देना होगा. इसलिए उन्हें सलाह दी गई है कि वे इस तरह के तमाम प्रमाण-पत्र तैयार रखें.

पूरी सूची के लिए यहां क्लिक करें –

यूपीएससी की योजना के मुताबिक़ केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (गृह मंत्रालय द्वारा नामित नोडल प्राधिकरण) अपने द्वारा आयोजित किये जाने वाले शारीरिक मानक परीक्षण/शारीरिक दक्षता परीक्षण और चिकित्सा मानक परीक्षण की तारीख, समय तथा स्थान के बारे में उम्मीदवारों को सूचित करेगा. यदि किसी उम्मीदवार को इन परीक्षणों के लिए बुलावा पत्र समय से नहीं मिलता है, तो वे दिल्ली के फोन नम्बर 011-26160255, फैक्सी नम्बर 011-26160250 तथा ई-मेल आईडी digrect@crpf.gov.in पर सीआरपीएफ के उप-महानिरीक्षक (भर्ती) से तथा पत्र अथवा फैक्स के माध्यम से संघ लोक सेवा आयोग से सम्पर्क कर सकता है, ताकि पत्र उसे समय से मिल सके.

भर्ती प्रक्रिया के तहत, लिखित परीक्षा में चयनित उम्मीमदवार को आयोग की वेबसाइट https://upsconline.nic.in पर अपने आपको पहले ऑनलाइन रजिस्टर करना होगा और ऑनलाइन विस्तारित आवेदन पत्र भी भरना होगा. इसके साथ साथ पात्रता आरक्षण संबंधी दावे आदि के समर्थन में प्रमाण-पत्रों/दस्ताावेजों की स्कैन की गई प्रतिलिपियों को अपलोड करना होगा. ऑनलाइन आवेदन पत्र आयोग की वेबसाइट पर 30 अक्टूबर से 13 नवम्बर, 2019 तक शाम छह बजे तक उपलब्ध होगा. आवेदन पत्र को भरने और उसे ऑनलाइन जमा करने के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी भी आयोग की वेबसाइट पर दी गई है.

विज्ञप्ति में कहा गया है कि अंतिम रूप से अपना विस्तृत आवेदन पत्र (डीएएफ) जमा करने वाले उम्मीदवारों को नोडल प्राधिकारी यानि सीआरपीएफ शारीरिक मानक परीक्षण/शारीरिक दक्षता परीक्षण/चिकित्सा मानक परीक्षण में उपस्थित होने के लिए बुलावा पत्र जारी करेगी. उम्मीदवारों को आवंटित केंद्रों पर परीक्षण में उपस्थित होने के लिए फोटो पहचान के प्रमाण, जैसे आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र आदि सहित उक्त बुलावा पत्र को साथ लाना होगा.

उम्मीदवारों को सलाह दी गई है कि अगर उनके अपने पते में कोई परिवर्तन हो तो इसकी जानकारी सीआरपीएफ के उप महानिरीक्षक (भर्ती) दिल्ली के उपरोक्त फोन नम्बर, फैक्स नम्बर या मेल आईडी पर दें. साथ ही संघ लोक सेवा आयोग को पत्र या फैक्स द्वारा तत्काल दें ताकि उन्हें पत्रों की सुपुर्दगी समय पर हो सके.

जिन उम्मीदवारों ने अर्हता प्राप्त नहीं की है, उनके अंक-पत्र, अंतिम परिणाम के प्रकाशन के बाद (व्यक्तिगत परीक्षण के आयोजन के बाद) आयोग की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए जाएंगे जो 30 दिन के लिए होंगे.

उम्मीदवार अपना रोल नम्बर और जन्म की तारीख अंकित करने के बाद अंक-पत्र प्राप्त कर सकते हैं. तथापि, संघ लोक सेवा आयोग द्वारा उम्मीदवारों को टाइप की हुई मार्कशीट की प्रतियां (उम्मीदवारों से डाक टिकट लगे स्व-पता लिखे लिफाफे के साथ) उनके द्वारा विशेष अनुरोध प्राप्त होने पर ही भेजी जाएंगी. मार्कशीट पाने के इच्छुक उम्मीदवारों को ऐसा अनुरोध आयोग की वेबसाइट पर अंक-पत्रों को प्रदर्शित किए जाने के 30 दिन के अंदर करना होगा, बाद में आयोग ऐसे किसी अनुरोध पर विचार नहीं करेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here