एक महीने में ही IPS सुरजीत सिंह देसवाल का ट्रांसफर, अब बने ITBP के महानिदेशक

1361
सुरजीत सिंह देसवाल
आईपीएस अधिकारी सुरजीत सिंह देसवाल (बाएं) ने 31 अक्टूबर को आरके पचनंदा से आईटीबीपी के महानिदेशक का पदभार सम्भाला.

आईपीएस अधिकारी सुरजीत सिंह देसवाल (एसएस देसवाल- S. S. Deswal) ने 31 अक्टूबर को भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी-ITBP) के महानिदेशक का पदभार सम्भाल लिया. उन्होंने आईटीबीपी मुख्यालय में आईपीएस अधिकारी आरके पचनंदा से कार्यभार ग्रहण किया. पचनंदा कल रिटायर हो गये. देसवाल इस बल के 30 वें मुखिया हैं. हैं. देसवाल 31 अगस्त 2021 तक इस पद पर रहेंगे. देसवाल ने 30 सितंबर को सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी-SSB) के महानिदेशक का पदभार संभाला था. एसएस देसवाल 1984 बैच के हरियाणा कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं.

गौरतलब है कि हिमालय से सटे बार्डर की सुरक्षा के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधीन आईटीबीपी की स्थापना साल 1962 में चीन हमले के बाद की गई. इस बल में करीब 90 हजार जवान हैं.

श्री देसवाल ने पुलिस अधीक्षक पद पर कार्य करते हुए हरियाणा के रोहतक, भिवानी, फतेहाबाद जैसे मुख्य जिलों में अपनी सेवाएं दी हैं. महानिरीक्षक के रूप में उन्होंने अम्बाला और रोहतक जैसी बड़ी एवं महत्वपूर्ण रेंज में कार्य किया. वह 4 साल तक गुरुग्राम के पुलिस कमिश्नर रहे. 12 दिसम्बर 2014 से 20 नवम्बर 2015 तक वह हरियाणा आर्म्ड पुलिस के महानिदेशक रहे.

श्री देसवाल 1994 में डेप्युटेशन पर सीबीआई में शामिल हुए और वर्ष 1998 तक पुलिस पुलिस अधीक्षक के पद पर कार्यरत रहे. अपनी दूसरी प्रतिनियुक्ति पर उन्होंने सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) में दिसम्बर 2015 से अक्टूबर 2017 तक अपर महानिदेशक (एडीजी) के रूप में काम किया. आज एसएसबी के महानिदेशक का पद सम्भालने से पहले वह एसडीजी, बीएसएफ मुख्यालय के पद पर कार्यरत थे. देसवाल को राष्ट्र के लिये विशिष्ट और समर्पित सेवाएं प्रदान करने के लिये 2001 में पुलिस मेडल और 2012 में राष्ट्रपति पुलिस पदक से भी नवाजा गया.