59वें अंतरराष्ट्रीय सुब्रतो कप फुटबाल का शुभांरभ

560
सुब्रतो कप फुटबाल
सुब्रतो कप फुटबाल टूर्नामेंट के शुभांरभ पर टीमों से परिचय प्राप्त करते एयर मार्शल एचएन भागवत.

59वें अंतरराष्ट्रीय सुब्रतो कप फुटबाल टूर्नामेंट का शुभांरभ रविवार को राजधानी दिल्ली के आंबेडकर स्टेडियम में हुआ. टूर्नामेंट का उद्घाटन एयर मार्शल एचएन भागवत ने किया. इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जितने वाले रंगला वेंकट राहुल ने युवा फुटबालरों का उत्साह बढ़ाया.

गौरतलब है कि सुब्रतो कप स्कूली स्तर पर खेला जाने वाला एशिया का सबसे बड़ा फुटबाल टूर्नामेंट है, जिसका आयोजन सुब्रतो मुखर्जी स्पोर्ट्स एजुकेशन सोसाइटी द्वारा पिछले छह दशकों से किया जा रहा है. टूर्नामेंट विजेता टीम को नगद पुरस्कार दिए जाएंगे, साथ ही 25 बेहतरीन खिलाड़ियों को स्कालरशिप दी जाएगी. टूर्नामेंट तीन वर्ग में खेला जाएगा, जिसमें सब जूनियर (अंडर-14), जूनियर गर्ल्स (अंडर-17), जूनियर ब्वायज (अंडर-17) है. टूर्नामेंट में कुल 105 टीमें भाग लेगी जिसमें 9 विदेशी टीमें भी शामिल हैं. मैच आंबेडकर स्टेडियम सहित दिल्ली एनसीआर के विभिन्न मैदानों पर खेले जाएंगे.

सुब्रतो मुखर्जी स्पोर्ट्स एजुकेशन सोसाइटी

  1. सुब्रतो मुखर्जी स्पोर्ट्स एजुकेशन सोसाइटी प्रतिष्ठित सुब्रतो कप फुटबाल टूर्नामेंट का आयोजन करती है.
  2. इस टूर्नामेंट का नामकरण स्व. एयर मार्शल सुब्रतो मुखर्जी के नाम पर रखा गया.
  3. भारतीय वायुसेना के पहले भारतीय प्रमुख सुब्रतो मुखर्जी थे जो सबसे पहली गठित स्क्वाड्रन के पांच पायलटों में से एक थे. वह 1 अप्रैल 1954 को एयर स्टाफ के चीफ बने. वह फुटबाल प्रेमी थे. टोक्यो में एक रेस्त्रां में उनके निधन के बाद ही उनकी याद में सुब्रतो कप फुटबाल टूर्नामेंट शुरू किया गया.
  4. पिछले 6 दशक के दौरान सोसाइटी ने देश में फुटबाल के विकास के लिए अभूतपूर्व योगदान किया है.
  5. शुरुआत के समय 1960 से ही सुब्रतो कप फुटबाल टूर्नामेंट निरंतर देश के प्रत्येक बच्चे को फुटबाल खेलने के लिए प्रोत्साहित करता रहा है.
  6. सुब्रतो कप का आयोजन भारतीय वायुसेना करती है. इसमें हर साल भारतीय और विदेशी स्कूली बच्चों की टीमें इस सबसे बडे टूर्नामेंट में शिरकत करती हैं.