कुलदीप सिंह चहल : पहले एएसआई और अब चंडीगढ़ के एसएसपी बने

60
कुलदीप सिंह चहल
भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी कुलदीप सिंह चहल

भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी कुलदीप सिंह चहल को चंडीगढ़ का वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (क़ानून-व्यवस्था) तैनात किया गया है. कुलदीप चहल पंजाब कैडर के 2009 बैच के अधिकारी हैं और हाल ही तक मोहाली के एसएसपी थे जो कि राजधानी चंडीगढ़ से सटा हुआ पंजाब राज्य का इलाका है. उनके बारे में एक दिलचस्प तथ्य ये है कि आईपीएस बनने के लिए सिविल सर्विस परीक्षा पास करने से पहले भी कुलदीप चहल पुलिस सेवा में ही थे और वो भी चंडीगढ़ पुलिस में लेकिन तब एक सहायक उपनिरीक्षक (एएसआई) के नाते. चहल मूल रूप से पड़ोसी राज्य हरियाणा के रहने वाले हैं. ये मजेदार इत्तेफाक है कि उनके चंडीगढ़ जाने से खाली हुए ओहदे पर जिस अधिकारी को तैनात किया गया है वो भी एक ज़माने में पुलिस में इन्स्पेक्टर के तौर पर भर्ती हुए थे.

नीलाम्बरी विजय जगदाले पंजाब भेजी गईं :

कुलदीप सिंह चहल से पहले नीलाम्बरी विजय जगदाले चंडीगढ़ की एसएसपी थीं. वो भी पंजाब कैडर की आईपीएस हैं और इस ओहदे पर अगस्त 2017 से तैनात थीं. यहाँ कार्यकाल के तीन साल पूरे होने पर नीलाम्बरी विजय जगदाले को मूल कैडर भेजा गया है. चंडीगढ़ के एसएसपी पद के लिए पंजाब की तरफ से जिन तीन अधिकारियों के नाम का पैनल इस बार भेजा गया था उनमें चहल के साथ साथ 2010 बैच के पाटिल केतन बलिराम और विवेकशील सोनी का नाम था. सोनी को संगरूर में तैनात किया गया है.

मोहाली की एसएसपी :

सतिंदर सिंह
सतिंदर सिंह को मोहाली का एसएसपी बनाया गया.

वहीं दूसरी तरफ कुलदीप सिंह चहल के मोहाली से आने के कारण खाली हुए पद पर सतिंदर सिंह को मोहाली का एसएसपी बनाया गया है. सतिंदर सिंह पंजाब पुलिस सेवा के अधिकारी हैं जो 1990 में बतौर इन्स्पेक्टर पंजाब पुलिस में भर्ती हुए थे. सतिंदर सिंह कपूरथला, खन्ना, एसबीएस नगर और जलंधर (देहात) के एसएसपी रहे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here