लेफ्टिनेंट जनरल मनजिंदर सिंह भारतीय थल सेना की पश्चिमी कमांड के नये चीफ

10
लेफ्टिनेंट जनरल मनजिंदर सिंह
लेफ्टिनेंट जनरल मनजिंदर सिंह

लेफ्टिनेंट जनरल मनजिंदर सिंह ने भारतीय थल सेना की पश्चिमी कमांड के चीफ ऑफ़ स्टाफ का कार्यभार सम्भाल लिया है. बृहस्पतिवार को चण्डीगढ़ स्थित कमांड मुख्यालय में दायित्व संभालने के साथ ही ले. जनरल मनजिंदर सिंह ने युद्ध स्मारक ‘वीर स्मृति’ पर शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित की. पंजाब के कपूरथला सैनिक स्कूल के छात्र रहे मनजिंदर सिंह को सेना में उनकी सेवाओं के लिए युद्ध सेवा मेडल (YSM ) और विशिष्ट सेवा मेडल (VSM) जैसे सैन्य सम्मान प्राप्त कर चुके हैं.

लेफ्टिनेंट जनरल मनजिंदर सिंह
लेफ्टिनेंट जनरल मनजिंदर सिंह

भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए-IMA) और भूटान स्थित इन्डियन मिलिटरी ट्रेनिंग टीम में इंस्ट्रक्टर भी रह चुके ले. जनरल मनजिंदर सिंह ने 1986 में भारतीय सेना की 19 मद्रास रेजीमेंट में कमीशन हासिल किया था. वह राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए-NDA) और इंडियन मिलिटरी अकादमी के छात्र रह चुके हैं.

लेफ्टिनेंट जनरल मनजिंदर सिंह
लेफ्टिनेंट जनरल मनजिंदर सिंह ने युद्ध स्मारक ‘वीर स्मृति’ पर शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित की.

बेहद ऊंचाई वाले दुर्गम इलाकों में तैनाती के साथ साथ विभिन्न संवेदनशील ओहदों पर ज़िम्मेदारी निभा चुके एक अनुभवी फौजी हैं ले. जनरल मनजिंदर सिंह. उनके बटालियन कमांडर के होते जम्मू कश्मीर में आतंकवाद और घुसपैठ निरोधक के कार्रवाइयां और संवेदनशील ऑपरेशन किये गये. उन्होंने भारत पाकिस्तान की नियंत्रण रेखा (एलओसी-LoC) पर इन्फेन्ट्री ब्रिगेड कमांड की है जो स्ट्राइक कोर का हिस्सा रही है.

ले. जनरल मनजिंदर सिंह ने विभिन्न प्रतिष्ठित कोर्स किये हैं जिनमें हायर कमांड डिफेन्स सर्विस स्टाफ और थाईलैंड में राष्ट्रीय रक्षा महाविद्यालय का कोर्स शामिल है. सरकार ने उनकी सेवाओं और काबिलियत को देखते हुए 2015 में युद्ध सेवा मेडल और 2019 में विशिष्ट सेवा मेडल देकर सम्मानित किया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here