मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार पाकिस्तानी सेना में ISPR के महानिदेशक बनाये गए

28
मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार (बाएं) और मेजर जनरल आसिफ गफूर.

पाकिस्तान की सेना में बड़े फेरबदल के बीच मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार को इंटर सर्विसेज़ पब्लिक रिलेशंस यानि ISPR का महानिदेशक (डीजी DG) बनाया गया है. इस ओहदे पर तैनात रहे मेजर जनरल आसिफ गफूर को तरक्की देकर 40 इन्फेंटरी डिवीज़न (ओकारा) का जनरल ऑफिसर कमांडिंग बनाया गया है. मेजर जनरल गफूर को 2016 में आईएसपीआर का महानिदेशक बनाया गया था. उन्होंने दिसम्बर 1988 में पाकिस्तान सेना की 87 मीडियम रेजिमेंट में कमीशन हासिल किया था.

मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार ने कार्यभार संभाला.

आईएसपीआर क्या करती है :

पाकिस्तानी सेना की इंटर सर्विसेज़ पब्लिक रिलेशंस शाखा वो विभाग है जो मीडिया और नागरिकों के लिए सूचनाएं जारी करने के साथ साथ समन्वयक का काम करता है. ये नागरिकों और जनता के बीच सेतु भी है. कभी कभी इसके ट्वीट संदेशों को लेकर विवाद भी होता रहा है. सेना और नागरिकों के बीच विभिन्न प्रकार के आयोजित कार्यक्रमों, फिल्म आदि बनाने पर होने खर्च होने वाला पैसा भी यही महानिदेशालय जारी करता है. इसका गठन 1949 में किया गया था.

कौन है मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार :

मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार क्वेटा (Quetta) स्थित कमांड एंड स्टाफ कॉलेज से ग्रेजुएट हैं. मेजर जनरल बाबर एनडीयू यूनिवर्सिटी और रॉयल जार्डेनियन कमांड एंड स्टाफ कालेज के भी छात्र रहे हैं. पाकिस्तान सेना की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक़ बाबर बख्तरबंद ब्रिगेड डिवीज़न में बतौर ब्रिगेडियर तैनात रहे हैं और उन्हें कमांड, स्टाफ मैनेजमेंट और दिशानिर्देश जारी करने जैसे कामों का अच्छा तजुर्बा है. इससे पहले वे उत्तरी वज़ीरिस्तान की एक इन्फेंटरी डिवीज़न में ब्रिगेड स्टाफ थे. मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार काकुल स्थित पाकिस्तान मिलिटरी अकादमी में इंस्ट्रक्टर भी रहे हैं. आईएसपीआर का महानिदेशक बनाये जाने से पहले मेजर जनरल बाबर बख्तरबंद आर्मर्ड डिवीज़न (Armoured division) को कमांड करते थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here