लेफ्टिनेंट जनरल केजेएस ढिल्लों को राजपुताना राइफल्स की कमान

561
मध्य कमान के जीओसी लेफ्टिनेंट जनरल अभय कृष्णा लेफ्टिनेंट जनरल केजेएस ढिल्लों को दायित्व सौंपते हुए.

लेफ्टिनेंट जनरल कंवल जीत सिंह ढिल्लों (केजेएस ढिल्लों) को भारतीय सेना की ऐतहासिक और ज़बरदस्त दमखम रखने वाली राजपुताना राइफल्स की कमान सौंपी गई है. उन्होंने राजपुताना राइफल्स में ही 1983 में कमीशन हासिल किया था और वर्तमान में जनरल ढिल्लों भारतीय सेना की 15 वीं कोर के कमांडर हैं. लेफ्टिनेंट जनरल ढिल्लों को राजपुताना रायफल्स का कर्नल ऑफ़ रेजिमेंट नियुक्त किये जाने पर उन्हें मध्य कमान के जीओसी लेफ्टिनेंट जनरल अभय कृष्णा ने कार्यभार सौंपा.

शनिवार को राजपुताना राइफल्स की कमान सम्भालने से पहले दोनों लेफ्टिनेंट जनरल राजपुताना रायफल्स के रेजिमेंटल सेंटर पहुंचे और वहां स्थित वीर स्थल पर वीरों को श्रद्धांजलि अर्पित की थी. लेफ्टिनेंट जनरल अभय कृष्णा के बाद लेफ्टिनेंट जनरल ढिल्लों मध्य कमांड की भी कमान सम्भालेंगे.

लेफ्टिनेंट जनरल केजेएस ढिल्लों चार्ज लेते हुए.

जम्मू कश्मीर में सात तरह के कार्यकाल और आतंकवादियों के खिलाव सटीक सैनिक कार्रवाई लेफ्टिनेंट जनरल कंवल जीत सिंह ढिल्लों की विशेषताओं में शुमार है. जनरल ढिल्लों चिनार कोर के कमांडर हैं. ये तैनाती उन्हें इसी साल फरवरी में दी गई थी. ये वही महीना था जब आतंकवादियों ने कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हमला किया था. इसके बाद सेना ने आतंकवादियों के खिलाफ जबर्दस्त कार्रवाई करते हुए उनके कई गुटों का सफाया किया था. धारा 370 को भंग करके जम्मू कश्मीर को लदाख से अलग करके संघशासित क्षेत्र बनाने के भारत सरकार के निर्णय के बाद वहां के हालात को सम्भालना भी उनकी उपलब्धियों में गिना जा सकता है.

राजपुताना राइफल्स के कर्नल ऑफ़ रेजिमेंट नियुक्त किये जाने पर लेफ्टिनेंट जनरल ढिल्लों ने अधिकारियों और सम्पूर्ण रेजिमेंट के प्रति आभार ज़ाहिर किया. रेजिमेंटल सेंटर पर ‘बैटन एक्सचेंज’ की रस्म हुई. इसके बाद विशेष सैनिक सम्मेलन किया गया जिसमें पूर्व कर्नल ऑफ़ रेजिमेंट समेत पूर्व सैनिको ने भी हिस्सा लिया. इस अवसर पर लेफ्टिनेंट जनरल ढिल्लों ने कहा कि ये उनके लिए सम्मान का विषय है. इस ओहदे पर रहते हुए रेजिमेंट का सम्मान बरकरार रखेंगे और अपने मातहत अधिकारियों और जवानों के कल्याण पर उनका ध्यान हमेशा रहेगा. लेफ्टिनेंट जनरल ढिल्लों राजपुताना रायफल्स के 16 वें कर्नल ऑफ़ रेजिमेंट हैं.