लेफ्टिनेंट जनरल अनूप बनर्जी एएफएमएस के महानिदेशक बने

28
लेफ्टिनेंट जनरल अनूप बनर्जी ने नई दिल्ली में सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा के महानिदेशक का पदभार लेफ्टिनेंट जनरल बिपिन पुरी से ग्रहण किया.

भारतीय सेना के लेफ्टिनेंट जनरल अनूप बनर्जी ने आज नई दिल्ली में सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा (एएफएमएस – Armed Forces Medical Services-AFMS) के महानिदेशक का पदभार संभाल लिया. लेफ्टिनेंट जनरल अनूप बनर्जी ने पुणे स्थित प्रतिष्ठित आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल कॉलेज से पढ़ाई की है. उन्होंने एएफएमएस में विभिन्न पदों पर काम किया है. बेहतरीन ह्रदयरोग विशेषज्ञ और प्रशासक लेफ्टिनेंट जनरल अनूप बनर्जी ने कई अन्य महत्वपूर्ण पदों सहित एमएचसीटीसी, पुणे और सेना अस्पताल आरएंडआर में मेडिसिन और हृदय रोग विभाग के प्रमुख के पद पर भी काम किया है. उन्होंने लेफ्टिनेंट जनरल बिपिन पुरी का स्थान लिया.

लेफ्टिनेंट जनरल अनूप बनर्जी को 1986 में अपनी शानदार सेवा के लिए सेना पदक प्रदान किया गया था. उन्हें इसी साल 27 जनवरी को राष्ट्रपति का मानद सर्जन बनाया गया था. एएफएमएस के महानिदेशक का पद संभालने के पहले जनरल बनर्जी डीजीएमएस (सेना) के पद पर तैनात थे.

लेफ्टिनेंट जनरल बनर्जी ने भरोसा दिलाया है कि उनके पूर्ववर्ती अधिकारियों की तरफ से स्वास्थ्य सेवा के लिए शुरू किये गये अच्छे काम जारी रहेंगे और युद्धक चिकित्सा सहायता पर उनका ज्यादा जोर रहेगा. उन्होंने कहा कि पूर्व सैनिकों के लिए बनाई गई एक्स सर्विसमेन काउंट्रीब्यूटरी हेल्थ स्कीम (ईसीएचएस ECHS ) को सकारात्मक तरीके से आगे बढ़ाया जायेगा जिससे सेवा लेने वाले को अधिकतम संतुष्टि मिल सके.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here