आईपीएस अधिकारी देवेन भारती महाराष्ट्र एटीएस के चीफ बने

664
देवेन भारती
आईपीएस अधिकारी देवेन भारती.

भारतीय पुलिस सेवा के वरिष्ठ अधिकारी देवेन भारती को महाराष्ट्र पुलिस के आतंकवाद निरोधक दस्ते (ATS) का मुखिया बनाया गया है. देवेन भारती का नाम उन 19 वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों में हैं जिनके तबादलों की ताज़ा फेहरिस्त जारी की गई है. इनमें से कुछ को तरक्की भी दी गई है. भारतीय पुलिस सेवा के 1994 बैच के आईपीएस देवेन भारती चार साल तक मुंबई पुलिस में ज्वाइंट कमिश्नर रहे और इसके बाद चुनाव आयोग के निर्देश पर उनका तबादला करके उन्हें मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू -EOW ) का ज्वाइंट कमिश्नर बना दिया गया था. आईपीएस संतोष रस्तोगी अब मुंबई पुलिस की अपराध शाखा (Crime Branch) के मुखिया होंगे.

देवेन भारती की गिनती तेज़ तर्रार पुलिस अधिकारियों में की जाती है. क़ानून व्यवस्था के ज्वाइंट कमिश्नर के अहम ओहदे पर चार साल तक बने रहने वाले वो पहले अधिकारी हैं. मुंबई के 26 /11 हमले की जांच के अलावा कई अहम केस की जांच से देवेन भारती जुड़े रहे हैं. इस हमले में एकमात्र जीवित बचे पाकिस्तानी आतंकवादी अजमल आमिर कसाब को फांसी पर लटकाए जाने के दौरान तमाम इंतजाम भी उनकी देखरेख में किये गये थे.

अपराध शाखा के ज्वाइंट कमिश्नर आशुतोष डूम्बरे को अतिरिक्त महानिदेशक के पद पर तरक्की देकर उन्हें भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (ACB ) का प्रभारी बनाया गया है. वहीं फ़ोर्स -1 में तैनात पुलिस महानिरीक्षक सुखविंदर सिंह को भी तरक्की देकर अतिरिक्त महानिदेशक बनाया गया है.

अन्य आईपीएस अधिकारियों में अनूप कुमार सिंह, विनीत अग्रवाल, सुनील रामानंद, प्रदन्या सरवदे और संजीव सिंघल को भी तरक्की देकर अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक बनाया गया है.