चन्नी के हटाए पंजाब पुलिस चीफ दिनकर गुप्ता एनआईए के महानिदेशक बनाए गए

29
दिनकर गुप्ता
एनआईए के महानिदेशक दिनकर गुप्ता

भारतीय पुलिस सेवा के वरिष्ठ अधिकारी दिनकर गुप्ता को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (national investigation agency) का महानिदेशक ( director general) बनाया गया है. दिनकर गुप्ता पंजाब कैडर के 1987 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं. पंजाब में कांग्रेस की कैप्टन अमरिंदर सिंह की सरकार के दौरान दिनकर गुप्ता पंजाब पुलिस के महानिदेशक बनाए गए थे लेकिन कैप्टन अमरिंदर सिंह की जगह मुख्यमंत्री बनते ही चरणजीत सिंह चन्नी ने दिनकर गुप्ता को हटा दिया था. दिनकर गुप्ता का तबादला करके उन्हें पंजाब पुलिस हाउसिंग कारपोरेशन (pphc) का चेयरमैन बना दिया गया था. दिनकर गुप्ता 31 मार्च 2024 तक एनआईए (nia) के प्रमुख रहेंगे.

भारत की खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (RAW – रा) के मुखिया सामंत कुमार गोयल को एक साल का सेवा विस्तार दिया गया है. इसके अलावा तपन कुमार डेका को भारत की गुप्तचर एजेंसी इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी-IB) का नया प्रमुख बनाया गया है.

आईपीएस दिनकर गुप्ता को एनआईए का प्रमुख बनाए जाने के केन्द्रीय गृह मंत्रालय के प्रस्ताव को कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने मंज़ूरी दी है. केंद्र सरकार ने एक अन्य आदेश में आईपीएस स्वागत दास को विशेष सचिव (आंतरिक सुरक्षा) भी नियुक्त किया है. स्वागत दास छत्तीसगढ़ कैडर के 1987 बैच के अधिकारी हैं और वर्तमान में भारत की गुप्तचर एजेंसी इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी-IB) में विशेष निदेशक के पद पर तैनात थे. स्वागत दास 30 नवंबर 2024 तक इस पद पर बने रहेंगे.

कैप्टन अमरिंदर सिंह के चहेते समझे जाने वाले दिनकर गुप्ता फरवरी 2019 में पंजाब पुलिस के प्रमुख बनाए गए थे. उनकी तैनाती को लेकर काफी विवाद हुआ था क्योंकि कई आईपीएस अधिकारियों का मानना था कि उन्हें उनकी वरिष्ठता को नज़रन्दाज़ करके दिनकर गुप्ता को पंजाब पुलिस की कमान सौंपी गई. कैप्टन अमरिंदर की सरकार में मंत्री रहीं रजिया सुल्ताना के पति मोहम्मद मुस्तफा भी उन अधिकारियों में से एक थे. ये मामला सुप्रीम कोर्ट तक भी गया था. दिनकर गुप्ता की पत्नी विनी महाजन भारतीय प्रशासनिक सेवा की वरिष्ठ अधिकारी हैं. कैप्टन अमरिंदर सिंह की सरकार के दौरान ही उनको पंजाब का मुख्य सचिव भी बनाया गया था. राज्य की अफसरशाही के इस शीर्ष ओहदे पर नियुक्त की जाने वाली विनी महाजन पहली महिला अधिकारी थीं. विनी महाजन केन्द्रीय सरकार में प्रतिनियुक्ति पर हैं. उनको पेयजल एवं स्वच्छता विभाग का सचिव बनाया गया.

सितंबर 2021 में पंजाब में चन्नी की सरकार आने के बाद विनी महाजन को पंजाब के मुख्य सचिव के ओहदे से हटा दिया गया था. इसके बाद ही नाराज़ उनके पति दिनकर गुप्ता के छुट्टी पर जाने का समाचार आया. तब उनकी जगह पंजाब पुलिस सशस्त्र बटालियन के विशेष महानिदेशक आईपीएस अधिकारी इकबाल प्रीत सिंह सहोता को दिनकर गुप्ता के स्थान पर पुलिस महानिदेशक का अतिरिक्त रूप से कार्यभार संभालने के आदेश दे दिए गये थे.